Maruti की यह कार हर गली चौराहे पर दिख जाएगी आपको, कैसे हुई इतनी पॉपुलर?

Prabhat khabar Digital

मारुति सुजुकी की गाड़ियां अपनी वाजिब कीमत, आसान रखरखाव और बेहतर माइलेज की वजह से देशभर में पसंद की जाती हैं. आप कहीं भी जाएं, कोई न कोई मारुति कार आपको हर शहर, हर गली-चौराहे पर मिल जाएगी.

मारुति की कारों में स्विफ्ट ने पिछले 16 साल से देश के लोगों का बहुत प्यार पाया है. लॉन्च से लेकर अब तक इस कार के ग्राहक तेजी से बढ़े हैं. अब इस कार ने भारतीय बाजार में एक बड़ा कीर्तिमान स्थापित किया है.

Maruti Suzuki Swift का प्रीमियम हैचकबैक सेगमेंट में दबदबा है और यह पिछले 16 वर्षों में और मजबूत हुआ है. मारुति सुजुकी इंडिया ने भारतीय बाजार में इस पॉपुलर कार की 25 लाख से ज्यादा यूनिट्स बेच डाली है.

मारुति स्विफ्ट ने 16 वर्षों के सफर में 25 लाख बिक्री का आंकड़ा पार कर लिया है. यह अपने आप में एक नया रिकॉर्ड और लोगों का विश्वास दर्शाता है. अगस्त 2021 में मारुति स्विफ्ट की कुल 12,483 यूनिट्स बिकी.

मारुति सुजुकी की नयी स्विफ्ट में ज्यादा माइलेज मिलेगा. कंपनी के मुताबिक, मैनुअल गियरबॉक्स वाला इंजन 23.20 किलोमीटर प्रति लीटर, वहीं एजीएस ट्रांसमिशन वाला इंजन 23.76 किमी प्रति लीटर का माइलेज देगा.

New Swift 2021 आइडल स्टार्ट-स्टॉप टेक्नोलॉजी, नेक्स्ट-जेनरेशन के-सीरीज 1.2-लीटर डुअल जेट डुअल वीवीटी इंजन से लैस है. यह 6000 rpm पर अधिकतम 66KW पावर जेनरेट करता है. इसके साथ मैनुअल और एजीएस ट्रांसमिशन ऑप्शन मिलता है.

2021 मारुति स्विफ्ट में अपडेटेड फ्रंट ग्रिल, क्रोम स्ट्रिप, कॉन्ट्रास्ट ब्लैक रूफ, नये अलॉय व्हील्स, फ्लैट बॉटम स्टीयरिंग व्हील, रियर व्यू कैमरा, ऑटोमैटिक हेडलैंप, तीन डुअल टोन पेंट ऑप्शंस मिलेंगे. दिल्ली में इसकी शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 5,85,000 रुपये है.