Maruti Jimny का टीजर लॉन्च, Mahindra Thar को देगी टक्कर, जानिए डीटेल

Prabhat khabar Digital

Maruti Suzuki ने नेक्सा के सोशल मीडिया हैंडल से एक अपकमिंग कार को टीज किया है. माना जा रहा है कि यह टीजर मारुति जिम्नी के लिए है. इस टीजर में रेगिस्तान नजर आ रहा है, जिसपर टायर के निशान दिख रहे हैं. टीजर के साथ कैप्शन लिखा है- अंदाजा लगाइए यहां कौन था?

जिम्नी को सुजुकी कुछ साल पहले ही ग्लोबली लॉन्च कर चुकी है. अपने लुक्स और परफॉर्मेंस के दम पर यह सुपर पॉपुलर हो गई है. इसके भारत में लॉन्च होने की अटकलें पिछले साल से ही लग रही हैं. मारुति सुजुकी के गुरुग्राम प्लांट से इस पॉपुलर ऑफरोडर का पहला बैच इस साल की शुरुआत में ही मिडिल ईस्ट, लैटिन अमेरिका और अफ्रीका की इंटरनेशनल मार्केट के लिए भेजा गया है.

मारुति जिम्नी को S-Cross, Ciaz, Ertiga, XL6 और Vitara Brezza वाले इंजन के साथ आ सकती है. इसमें 1.5-लीटर चार सिलिंडर K15B पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है, जो 105PS की पावर और 138NM का टॉर्क जेनरेट करता है. इसे 5-स्पीड मैनुअल या 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा जा सकता है. इस कॉम्पैक्ट SUV में ALLGRIP 4WD सिस्टम भी है.

इसे ब्रांड के नेक्सा प्रीमियम डीलरशिप के माध्यम से बेचा जाएगा. कंपनी इसे माइल्ड-हाइब्रिड टेक्नीक के साथ भी पेश कर सकती है, जिससे इसकी परफॉर्मेंस बढ़ायी जा सके. इसमें स्मार्ट प्ले स्टूडियो सिस्टम के साथ 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल, सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर जैसे फीचर्स मिल सकते हैं.

मारुति सुजुकी जिम्नी की कीमत की बात करें तो इसे 10 लाख रुपये की कीमत के साथ भारतीय बाजार में लॉन्च किया जा सकता है. लॉन्चिंग के बाद भारत के कार बाजार में इसका मुकाबला महिंद्रा थार और फोर्स गुरखा जैसी ऑफ रोड SUV से होगा.