Google Pay पर करें सात दिन से लेकर 365 दिन तक फिक्स्ड डिपॉजिट, बैंकों से ज्यादा मिलेगा ब्याज, ...जानें कितना?

Prabhat khabar Digital

डिजिटल वॉलेट से ही फिक्स्ड डिपॉजिट

Google पे अपने यूजर्स को अपने प्लेटफॉर्म पर सावधि जमा (फिक्स्ड डिपॉजिट) खोलने की अनुमति देने के लिए टेक स्टार्टअप कंपनी 'सेतु' यानी 'फिनटेक स्टार्टअप सेतु' के साथ साझेदारी की है. गूगल पे के यूजर्स अपने मोबाइल ऐप के जरिये डिजिटल वॉलेट से ही फिक्स्ड डिपॉजिट कर सकेंगे.

Start-up company Setu | Setu

एक साल तक फिक्स्ड डिपॉजिट की सुविधा

Google Pay अपने यूजर्स को इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक की एक साल तक की फिक्स्ड डिपॉजिट ऑफर करेगा. इसमें उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक और एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक के भी सूची में जल्द ही शामिल होने की उम्मीद है.

Start-up company Setu | Setu

अधिकतम ब्याज दर 6.35 फीसदी

Mashable के मुताबिक, कथित तौर पर अधिकतम ब्याज दर वर्तमान में 6.35 फीसदी निर्धारित की गयी है. उपयोगकर्ताओं को ओटीपी के जरिये सक्षम आधार-आधारित केवाईसी प्रक्रिया के बाद साइन अप करने की जरूरत होगी.

Start-up company Setu | Setu

सेतु कंपनी पहले से ही ग्राहकों को दे रही एपीआई

फिनटेक स्टार्टअप सेतु एक एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस स्टार्ट-अप है. यह बिल भुगतान, बचत, क्रेडिट और भुगतान में ग्राहकों को एपीआई प्रदान करता है. कंपनी पहले ही प्लेटफॉर्म पर एक परीक्षण संस्करण तैयार कर लिया है, जो फिक्स्ड डिपॉजिट के लिए विभिन्न अवधियों की पेशकश करता है.

Start-up company Setu | Setu

सात दिन से लेकर 365 दिन तक कर सकते हैं फिक्स्ड डिपॉजिट

इनमें 7-29 दिन, 30-45 दिन, 46-90 दिन, 91-180 दिन, 181-364 ​​दिन, और 365 दिन की समयावधि शामिल है. इसमें ब्याज दरें सबसे छोटी एफडी के लिए 3.5 फीसदी और वार्षिक एफडी के लिए 6.35 तक बतायी जा रही है.

Start-up company Setu | Setu

गूगल ने नहीं की है आधिकारिक घोषणा

हालांकि, Google India ने अभी तक इसकी पुष्टि नहीं की है. Google पे पर भी नयी सुविधा के लिए आधिकारिक लॉन्च की तारीख अभी गुप्त रखी गयी है. आनेवाले दिनों में संभव है कि गूगल इस संबंध में घोषणा करेगा.

Start-up company Setu | Setu

बैंकों से मिलेगा अधिक ब्याज

मनी लोन केयर के मुताबिक, एसबीआई 365 दिन के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट पर पांच फीसदी, एचडीएफसी 4.40 फीसदी, एक्सिस बैंक 6.25 फीसदी तक, पीएनबी हाउसिंग फिनांस 5.90 फीसदी तक ब्याज देती है. इसके मुताबिक, गूगल पे पर बैंकों से अधिक ब्याज मिलेगा.

Google pay | सोशल मीडिया