Hyundai Creta को टक्कर देने आ रही है Mahindra XUV400 SUV, क्या होगी कीमत और कैसे होंगे फीचर्स

Prabhat khabar Digital

भारतीय बाजार में SUV यानी स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल्स की डिमांड लगातार बढ़ रही है. इस सेग्मेंट में एक से बढ़कर एक शानदार मॉडल बाजार में उतारे जा रहे हैं. इसी क्रम में महिंद्रा भी अपने पोर्टफोलियो में एक नये मॉडल Mahindra XUV400 को शामिल करने जा रही है.

कंपनी ने इस एसयूवी के ट्रेडमार्क के लिए अप्लाई किया है, जिसके बाद इस एसयूवी के लॉन्च के कयास बढ़ गए हैं. बता दें कि महिंद्रा की मध्यम आकार की पांच-सीटर एसयूवी के बारे में अटकलें लंबे समय से हैं. इसके अलावा महिंद्रा आने वाले दिनों में भारत में नयी जेनरेशन स्कॉर्पियो को भी लॉन्च करेगी.

कंपनी की तरफ से फिलहाल इस एसयूवी के डेवलेप्मेंट के बारे में कोई जानकारी साझा नहीं की गई है, लेकिन नये ट्रेडमार्क के रजिस्टर होने के साथ ही इसकी चर्चा होनी शुरू हो गई है. यह एक मिड साइज अर्बन एसयूवी होगी, जो बाजार में मौजूद Hyundai Creta और Kia Seltos जैसे मॉडल्स को टक्कर देगी.

इस सेग्मेंट में कंपनी पहले से ही Scorpio की बिक्री करती है, जो शहरी और ग्रामीण दोनों इलाकों में पॉपुलर है. यह नयी एसयूवी मौजूदा XUV300 और XUV500 के बीच पोजिशन लेगी. इसकी लंबाई 4.3 मीटर के आस-पास हो सकती है, जो क्रेटा और सेल्टॉस जितनी है.

ऐसी उम्मीद की जा रही है कि नयी Mahindra XUV400 कंपनी के X100 प्लैटफॉर्म पर बेस्ड होगी, जिस पर कंपनी की मौजूदा मॉडल XUV300 तैयार की गई है. यह प्लैटफॉर्म अलग-अलग बॉडी टाइप और भिन्न इंजन विकल्पों के लिए बेहतर है. यह एसयूवी 5-सीटर और 7-सीटर ऑप्शंस में आ सकती है.

इस एसयूवी में 1.5 लीटर की क्षमता का G15 टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया जा सकता है, जो 163bhp की पावर और 280Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. वहीं, डीजल वर्जन में 1.5 लीटर टर्बोचार्ज डीजल इंजन दिया जा सकता है, जो मराजो और एक्सयूवी 300 में भी देखने को मिलता है. यह इंजन 120bhp की पावर और 300Nm का टॉर्क जेनरेट करता है.