Jeep Compass SUV का आ रहा नया 7 Seater अवतार, क्या होगी कीमत और कैसे होंगे फीचर्स?

Prabhat khabar Digital

Jeep इन दिनों एक नयी 7-सीटर एसयूवी कार पर काम कर रही है. कंपनी ने ब्राजील में इस गाड़ी का पहला ऑफिशियल टीजर हाल ही में जारी किया है. कंपनी ने इसमें ईआर बैजिंग दी है, जिससे अनुमान लगाया जा रहा है कि ब्राजील में इसे कमांडर नाम से पेश किया जा सकता है.

भारत में इस एसयूवी कार को कमांडर नाम से नहीं उतारा जाएगा, क्योंकि यहां पर महिंद्रा ने पहले से ही कमांडर नाम का ट्रेडमार्क ले रखा है और यह कंपनी की पुरानी जीप में इस्तेमाल होता था. भारत में 7 सीटर जीप एसयूवी को पेट्रियट नाम से पेश किया जा सकता है. कंपनी ने इसे फिलहाल एच6 कोडनेम दिया है. टीजर में कंपनी ने इस अपकमिंग कार की ग्रिल और हेडलैंप का डिजाइन दिखाया है.

इसमें जीप की आइकॉनिक 7 स्लेट ग्रिल दी गई है. इसमें स्टड डिजाइन पैटर्न का इस्तेमाल हुआ है, जो नयी ग्रैंड चेरोकी में देखी जा सकती है. इसके हैडलैंप पतले हैं और ये ग्रिल से काफी मेल खाते हैं. जीप की यह कार भारत में 2022 में लॉन्च होगी और इसे यहीं लॉन्च किया जाएगा. जीप के इंडियन कार पोर्टफोलियो में एच6 एसयूवी को कंपास और ग्रैंड चेरोकी के बीच पोजिशन किया जाएगा.

जीप की इस 7 सीटर कार में मल्टी-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के लिए बड़ी डिजिटल डिस्प्ले, बड़ा इंफोटेनमेंट सिस्टम, पैनोरमिक सनरूफ, पावर टेलगेट और पावर एडजस्टेबल फ्रंट सीट जैसे फीचर मिल सकते हैं. एच6 में एडीएएस (एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम) टेक्नोलॉजी भी दी जा सकती है, जिसमें लेन असिस्ट, ब्लाइंड स्पॉट मॉनीटरिंग और ऑटोनॉमस इमरजेंसी ब्रेकिंग जैसे फीचर भी शामिल होंगे.

भारत में जीप एच6 में 2.0 लीटर डीजल और 2.0 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन का ऑप्शन दिया जा सकता है. पेट्रोल इंजन के साथ कंपनी इसमें केवल 8-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स दे सकती है जबकि डीजल इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल और 9-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन दिया जा सकता है. यह ऑल व्हील ड्राइव कार है जबकि कंपनी अफॉर्डेबल ऑप्शन के तौर पर इसका टू-व्हील-ड्राइव मॉडल भी पेश कर सकती है.

Jeep की इस नयी 7-सीटर एसयूवी कार काे भारत में Hyundai Alcazar, Toyota Innova Crysta, Tata Safari, MG Hector Plus, Mahindra Alturas G4, Kia Carnival, Ford Endeavour जैसी गाड़ियों से मुकाबला करना होगा.