Instagram पोस्ट पर Like Count छुपा सकेंगे आप, ताकि लाइक्स नहीं पोस्ट देखें फॉलोअर्स

Prabhat khabar Digital

क्या आपको भी अपने सोशल मीडिया पोस्ट पर बढ़ते लाइक्स का इंतजार रहता है? या आप भी किसी पोस्ट से पहले उसके लाइक्स पर नजर दौड़ाते हैं? ऐसे में इंस्टाग्राम का एक नया एक्सपेरिमेंट बहुत काम का है.

Instagram पर पोस्ट के लिए कुछ टाइम पहले Private Like Counts फीचर को टेस्ट किया गया था. इसे टेस्ट करने के बाद कंपनी अब इस नये फीचर के एडवांस वर्जन पर काम कर रही है.

इंस्टाग्राम के इस नये फीचर से पोस्ट पर मिलने वाले लाइक्स को वो प्राइवेट कर सकते हैं. इस फीचर से यूजर्स डिसाइड कर पाएंगे कि उन्हें ये फीचर एनेबल करना है या नहीं. इसके लिए छोटे स्तर पर इस फीचर का ग्लोबल टेस्ट किया जा रहा है.

लाइक काउंट फीचर से कंपनी यूजर्स को तीन ऑप्शन दे रही है. इसमें अपने पोस्ट के लिए लाइक काउंट को बंद करना, दूसरे किसी के पोस्ट का लाइक काउंट नहीं देखना या पुराने फॉर्मेट पर ही रहने का ऑप्शन दिया जा रहा है.

आपको बता दें कि Instagram Private Like Counts या हाईड लाइक काउंट्स फीचर की टेस्टिंग ग्लोबली 2019 में शुरू की गई थी. रिपोर्ट के अनुसार, Facebook भी यह फीचर जल्द अपने प्लैटफॉर्म पर शुरू करेगा.

इस फीचर से यूजर को अपने पोस्ट पर लाइक दिखते थे, लेकिन दूसरों को ये नहीं दिखते थे. यूजर्स अगर इस फीचर को एक्टिवेट करते हैं, तो उन्हें दूसरे पोस्ट पर भी कितने लाइक्स आये, वो नहीं दिखते हैं.

Instagram के मुताबिक, इस फीचर को जारी करने के पीछे आइडिया है कि लोग सिर्फ शेयर किये गए फोटो या वीडियो पर फोकस करें. लोगों को ये नहीं लगना चाहिए कि ये कोई कंटेस्ट है. उनको लाइक की चिंता छोड़ फोटो या वीडियो के एक्सप्रेशन पर ध्यान देना चाहिए. इसको देखते हुए हम इस फीचर को लेकर आ रहे हैं.