18+ वाले लोग कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कब कैसे कहां करें, यहां जानें सबकुछ

Prabhat khabar Digital

FDCorona Vaccine Registration: कोरोना महामारी से जंग के बीच टीकाकरण अभियान तेज किया जा रहा है. वैक्सिनेशन का तीसरा फेज 1 मई से शुरू होना है, जिसमें 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन दी जाएगी. केंद्र सरकार की ओर से MyGovHindi ट्विटर अकाउंट पर बताया गया है कि 18+ लोगों के वैक्सिनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन 28 अप्रैल से शुरू होगा.

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) आरएस शर्मा ने कहा है कि वैक्सिनेशन प्रक्रिया और दस्तावेज पहले के टीकाकरण की तरह होंगे. उन्होंने कहा कि कुछ केंद्रों पर स्वदेशी टीका कोवैक्सीन और कोविशील्ड के अलावा रूसी वैक्सीन स्पुतनिक 5 को विकल्प के तौर पर जोड़ा गया है.

देश में तेजी से वैक्सीनेशन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए पहले से अधिक केंद्र और निजी सुविधाएं दी जा रही हैं. लोगों को तारीख और समय की मदद करने के लिए निजी फर्मों को कोविन प्लैटफॉर्म पर वैक्सीन का टाइम टेबल प्रकाशित करने के लिए कहा गया है.

COWIN पर ऐसे करें रजिस्ट्रेशन - वैक्सीन लगवाने के लिए सबसे पहले आपको cowin.gov.in लॉगिन करने के बाद अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा. आपके मोबाइल पर SMS के जरिये एक OTP भेजा जाएगा. अब आप ओटीपी डालें और वेरिफाई बटन पर क्लिक करें. वैध ओटीपी डालते ही 'रजिस्ट्रेशन ऑफ वैक्सीनेशन' पेज खुल जाएगा.

अब आप 'रजिस्ट्रेशन ऑफ वैक्सीनेशन' पर फोटो आईडी प्रूफ के साथ डिटेल भरें. इसके साथ ही, आपसे किसी गंभीर बीमारी के बारे में पूछा जाएगा. आप 'येस' और 'नो' पर क्लिक करके इसका जवाब दे सकते हैं. पूरी डिटेल भरने के बाद दाहिनी तरफ रजिस्टर बटन पर क्लिक कर दें.

अब आपको सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन हो जाने का मैसेज मिलेगा. रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद आपको अकाउंट डिटेल दिखाई देगा. अकाउंट डीटेल पेज पर आप अपना अपॉइंटमेंट बुक करा सकते हैं. यहां पर आपको अपॉइंटमेंट शिड्यूल का बटन इंडिकेट करता हुए दिखाई देगा. इस पर क्लिक करते ही यह प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.