Google Trick: गूगल फोटोज की डिलीट हुई तस्वीरें और वीडियो कैसे करें रीस्टोर?

Prabhat khabar Digital

हमारे स्मार्टफोन में हमारी यादों से जुड़ी कई फोटोज (Photos) और वीडियो (Videos) रहती हैं और हम उसे गूगल फोटोज (Google Photos) पर स्टोर करते हैं, ताकि फोन की स्टोरेज बचा सकें. अगर गलती से आपसे गूगल फोटोज से कोई फोटो या वीडियो डिलीट हो जाए, तो क्या उसे वापस रिकवर किया जा सकता है? जी हां. आइए जानें तरीका-

डिलीट हुई फोटो गूगल फोटो के ट्रैश सेक्शन में चली जाती है, जहां यह फोटो 60 दिनों तक मौजूद रहती है. अगर आप 60 दिनों के बाद फोटो को रिकवर करना चाहेंगे, तो आप ऐसा नहीं कर पाएंगे. इसलिए अगर आपसे कोई फोटो डिलीट हो जाए, तो आप उसे समय रहते ही रिकवर कर लें. वरना आपकी जरूरी वीडियो या फोटो आपको नहीं मिल पाएगी. ऐसे में अगर आपने गलती से फोटो डिलीट कर दिये हैं, तो उन्हें वापस पाने के लिए प्रोसेस को जल्द से जल्द शुरू करें.

गूगल फोटोज में से डिलीट हुए फोटो को एंड्रॉयड फोन में कैसे करें रिकवर? सबसे पहले अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन में गूगल फोटोज को ओपन करना है. टॉप में बायीं ओर हैमबर्गर आइकन पर टैप कर ट्रैश को सेलेक्ट कीजिए. जिन फोटो को आप रीस्टोर करना चाहते हैं, उन्हें लॉन्ग प्रेस करके रखें. पूरा हो जाने के बाद रीस्टोर कीजिए. जब आप दोबारा लाइब्रेरी में जाकर देखेंगे, तो आपको फिर से डिलीट हुए फोटो वहां नजर आएंगे.

गूगल फोटोज में से डिलीट हुए फोटो को आईफोन में कैसे करें रिकवर? इसके लिए iOS डिवाइस में गूगल फोटोज को ओपन कीजिए. इसके बाद टॉप में बायीं ओर हैमबर्गर आइकन पर टैप कीजिए और बिन सेलेक्ट करें. इसके बाद टॉप में बायीं ओर होरिजोंटल थ्री डॉट आइकन पर टैप कीजिए और सेलेक्ट पर टैप कीजिए. फोटो काे सेलेक्ट कीजिए और काम पूरा होने के बाद रीस्टोर कीजिए. जब आप दोबारा लाइब्रेरी में जाकर देखेंगे, तो आपको फिर से डिलीट हुए फोटो वहां नजर आएंगे.

गूगल फोटोज में से डिलीट हुए फोटो को वेब पर कैसे करें रीस्टाेर? इसके लिए अपने कम्प्यूटर या लैपटॉप पर ब्राउजर में https://photos.google.com/ लिंक पर जाकर वेब पर गूगल फोटो को ओपन कीजिए. इस प्रोसेस के लिए, सबसे पहले अपनी गूगल आईडी से लॉगिन कीजिए. होमपेज पर जाकर टॉप में बायीं ओर कॉर्नर में जाकर हैमबर्गर आइकन पर क्लिक कीजिए और ट्रैश को सेलेक्ट कीजिए.

जिन फोटो को आप रिकवर करना चाहते हैं, उन्हें सेलेक्ट कीजिए. इसके बाद टॉप में दायीं ओर रीस्टोर बटन पर क्लिक कीजिए, जो एंप्टी ट्रैश बटन के ऊपर है. इस प्रोसेस को पूरा करने के बाद आपको फोटो लाइब्रेरी में जाने पर डिलीट हुईं फोटोज फिर से नजर आएंगी.