WhatsApp Tips: किसी ने भेजकर डिलीट कर दिया हो मैसेज, तो जानें उसे देखने की सीक्रेट ट्रिक

Prabhat khabar Digital

How To Read Deleted Whatsapp Message: इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप का ऐसा कोई फीचर नहीं है जिससे यह पता चल पाए कि किसी यूजर द्वारा डिलीट किया गया मैसेज आखिर था क्या. वैसे इसे जानने का एक सीक्रेट तरीका हम आपको बताते हैं.

WhatsApp पर डिलीट किये गए मैसेज पढ़ने के लिए आपके पास एंड्रॉयड स्मार्टफोन होना चाहिए. अगर आप एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर हैं, तो इन स्टेप्स को फॉलो कर आप आसानी से डिलीटेड मैसेज को पढ़ सकते हैं-

सबसे पहले अपने फोन में गूगल प्ले स्टोर से WhatsRemoved+ ऐप डाउनलोड करें. डाउनलोड होने के बाद ऐप को वे सारे ऐक्सेस दे दें, जिनकी परमिशन वह मांग रहा है. परमिशन देने के बाद ऐप में वापस जाएं.

अब आपसे उन ऐप्स के बारे में पूछा जाएगा, जिनके नोटिफिकेशन को आप सेव रखना या ऐप में हुए बदलाव को चेक करना चाहते हैं. ऐप्स की लिस्ट में से व्हाट्सऐप को चुनें. अगली स्क्रीन पर Allow टैप करें और Yes, Save Files को सेलेक्ट करें.

अब ऐप की सेटिंग पूरी हो जाएगी और यह इस्तेमाल के लिए तैयार हो जाएगा. अब व्हाट्सऐप पर आनेवाले सारे नोटिफिकेशन के साथ डिलीट किये गए मैसेज भी आपको यहां सेव मिलेंगे. डिलीट मैसेज देखने के लिए आपको यह ऐप ओपन कर टॉप बार में व्हाट्सऐप सेलेक्ट करना है.

WhatsRemoved+ एक थर्ड पार्टी ऐप है. ऐसे में यह जानना जरूरी है कि यह फोन में आने वाले ओटीपी और बैंक बैलेंस डीटेल को भी ऐक्सेस करता है. मुमकिन ​है कि यह ऐप आपके डेटा को किसी दूसरे थर्ड पार्टी ऐप को बेच दे. ऐसे में सावधानी जरूरी है.