Google Play Store पर हजारों खतरनाक ऐप्स मौजूद, जानें इनसे बचने के Tips

Prabhat khabar Digital

Android स्मार्टफोन यूजर्स किसी भी ऐप को डाउनलोड करने के लिए Google Play Store पर जाते हैं. लेकिन प्ले स्टोर पर भी कई ऐसे खतरनाक ऐप मौजूद हैं, जो आपका पर्सनल डेटा, बैंक खाते में मौजूद रकम और पासवर्ड तक चुरा सकते हैं.

इनमें फूड डिलीवरी ऐप्स से लेकर, गेमिंग, ईमेल और वर्कआउट जैसे ऐप्स तक शामिल हैं. इसका मतलब यह कि जिस ऐप को आप अपने काम का समझ रहे हैं, वह नुकसान पहुंचाने वाला भी हो सकता है.

Avast सिक्यॉरिटी रिसर्चर्स दावा है कि गूगल प्ले स्टोर पर 19,000 से ज्यादा ऐप्स ऐसे मिले हैं, जो यूजर्स के पर्सनल डेटा के लिए खतरा हैं. ये ऐप्स नाम, पता, लोकेशन डेटा से लेकर आपका पासवर्ड तक चुरा सकते हैं.

यूरोप, दक्षिण-पूर्व एशिया और लैटिन अमेरिका क्षेत्र के यूजर्स के इससे प्रभावित होने की संभावना है. इस खतरे से बचने के लिए हम आपको पांच ऐसी बातें बता रहे हैं, जो आपको गूगल प्ले स्टोर पर ऐप डाउनलोड करते समय ध्यान रखनी हैं.

Google Play Store पर कभी भी किसी ऐप को बिना वेरिफाई किये डाउनलोड न करें. प्ले स्टोर पर ऐप के बारे में बतायी गई जानकारियों को ध्यान से पढ़ें. अगर स्पेलिंग मिस्टेक भी नजर आये तो आपको शक होना चाहिए.

ऐसे ऐप्स डाउनलोड न करें, जो आपको बिना कुछ किये रिवार्ड देने का वादा करते हैं. रिव्यू पढ़े बिना कोई ऐप हरगिज डाउनलोड न करें. रिव्यू से आपको ऐप के व्यवहार का एक अंदाजा मिल जाता है.

उन ऐप्स को डाउनलोड करने से पहले दस बार सोचें, जो आपसे पर्सनल डेटा की परमिशन मांगते हों. एंटी-वायरस सॉफ्टवेयर के बिना ऐप्स इंस्टॉल न करें. एंटी-वायरस आपके फोन को ऑनलाइन खतरों से बचाने में मदद करता है.