Google Photos का अनलिमिटेड फ्री स्टोरेज हो रहा है खत्म, ऐसे करें FREE में यूज

Prabhat khabar Digital

Google Photos पर अब आप अनलिमिटेड फोटो और वीडियो स्टोर नहीं कर पाएंगे. Google Photos में High Quality फोटो बैकअप को स्टोरेज में काउंट किया जाएगा. स्टोरेज बढ़ने पर यूजर को पैसे देने होंगे.

Google One सब्सक्रिप्शन को लेकर कंपनी ने कई प्लान पेश किये हैं. इसके जरिये आप Google Photos के लिए स्पेस खरीद सकते हैं. Google Photos के लिए सही स्टोरेज मैनेजमेंट करें, तो आपको काेई सब्सक्रिप्शन लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

Google अपनी नयी शर्तों के अनुसार, अनलिमिटेड फ्री हाई क्वालिटी फोटो अपने सर्वर पर स्टोर करने का ऑप्शन नहीं देगा. हर गूगल अकाउंट के साथ 15GB स्टोरेज फ्री है. इसके बाद आपको फोटो स्टोर करने के लिए पैसे देने होंगे. आइए जानें कुछ टिप्स और ट्रिक्स, जिन्हें फॉलो कर आप 1 जून के बाद भी Google Photos को फ्री में यूज कर सकते हैं-

ऑटो बैकअप को बंद कर दें- फोटो के ऑटो बैकअप को आप सबसे पहले बंद कर दें. इसमें WhatsApp, टेलीग्राम वैगरह के फोटो भी गूगल पर स्टोर होते रहते हैं, इसे ऑफ कर दें. महीने में एक बार गूगल फोटोज पर जाकर मैन्युअली सेलेक्ट कर लें कि किन फोटोज का बैकअप लेना है.

Gmail स्पैम क्लियर कर दें- जीमेल पर कई तरह के मेल्स आते रहते हैं. इसपर स्पैम मेल्स भी काफी आते हैं. ज्यादा स्पैम मेल्स आने पर ये काफी स्टोरेज ले लेते हैं. इसके लिए आप Gmail स्पैम मेल्स को क्लियर कर सकते हैं. मेल्स की फ्रीक्वेंसी के आधार पर आप एक्सट्रा GB बचा सकते हैं.

Google Drive चेक करें- गूगल ड्राइव भी काफी स्टोरेज लेता है. इसलिए आप Google Drive को एक बार चेक कर लें. अगर आपने किसी बड़े साइज के फाइल को इस पर रखा है, जिसकी कोई जरूरत नहीं है तो आप उसे डिलीट करके काफी स्टोरेज बचा सकते हैं.