Google Photos पर अनलिमिटेड स्टोरेज खत्म, ये हो सकते हैं विकल्प

Prabhat khabar Digital

Google Photos की अनलिमिटेड फ्री फोटो और वीडियो स्टोरेज सुविधा अब खत्म (free storage end) हो गई है. एक गूगल अकाउंट में यूजर्स को 15GB स्टोरेज मिलता है. यह स्टोरेज खत्म होने के बाद यूजर्स को पेमेंट कर और स्टोरेज का सब्सक्रिप्शन लेना होगा.

Google Photos की सेटिंग में जाकर इसे आप चेक कर सकते हैं. गूगल फोटोज पर 100GB स्टोरेज के लिए आपको 130 रुपये महीने के देने होंगे. आपकी मर्जी हो, तो इसका सब्सक्रिप्शन ले सकते हैं या आप चाहें तो दूसरे ऑप्शन्स भी ट्राई कर सकते हैं. आइए जानें-

अमेजन फोटोज (Amazon Photos) : गूगल फोटोज के विकल्प के तौर पर आप अमेजन फोटोज को यूज कर सकते हैं. इसमें एडिटिंग, शेयरिंग का भी ऑप्शन है. इसमें यूजर को अपनी फाइल्स पांच फैमिली मेंबर्स के साथ शेयर करने की सुविधा मिलती है. इसमें 100 जीबी स्टोरेज के लिए 150 रुपये प्रति माह खर्च आता है.

माइक्रोसॉफ्ट वनड्राइव (Microsoft OneDrive) : गूगल फोटोज की जगह माइक्रोसॉफ्ट वन ड्राइव का इस्तेमाल भी बढ़िया ऑप्शन है. इसमें फोटो स्टोरेज का गैलेरी व्यू भी है. इसके अलावा, ऑटोमैटिक इमेज टैगिंग का विकल्प भी इसमें मिलता है. 100 जीबी स्टोरेज के लिए इसपर 140 रुपये का खर्च प्रति माह आयेगा.

फ्लिकर (Flickr) : गूगल फोटोज पर मैक्सिमम 2048 पिक्सल रेजॉल्यूशन तक का फोटो अपलोड करने का ऑप्शन मिलता है. Flickr के पेड प्लान से आप इसके सर्विस पर अनलिमिटेड अपलोड कर सकते हैं. इसके लिए आपको 580 रुपये महीने खर्च करने होंगे, जबकि गूगल फोटोज के 2TB प्लान का चार्ज 650 रुपये प्रति माह है.

डिजीबॉक्स (DigiBoxx) : क्लाउड स्टोरेज प्लैटफॉर्म डिजीबॉक्स 20जीबी स्टोरेज मुफ्त में उपलब्ध कराता है. यह जीमेल इंट्रीगेशन का फीचर भी उपलब्ध कराता है. 100 जीबी स्टोरेज के प्लान की कीमत 30 रुपये प्रति माह है. इसकी सालाना कीमत 5टीबी स्टोरेज के लिए 360 रुपये है.

डेगू (Degoo) : गूगल फोटोज के लिए डेगू भी एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है, जो सभी स्मार्टफोन फोटोग्राफर्स के लिए एक आसान प्लैटफॉर्म की पेशकश करता है. इसमें आपको 100GB तक की मुफ्त स्टोरेज मिलती है. अगर आप इसके प्रो या अल्टिमेट मेंबरशिप लेते हैं, तो स्टोरेज लिमिट 10TB तक पहुंच सकती है.

यहां आपको बताते चलें कि डेगू सहित कुछ प्लैटफॉर्म्स के साथ एक बड़ी समस्या इस पर आने वाले विज्ञापन हैं. इसके साथ ही फाइल्स की सिक्योरिटी को लेकर भी सवाल उठ चुके हैं. यूजर्स की यह भी शिकायत होती है कि इसमें स्टोरेज पूरी होने पर बिना जानकारी दिये फोटो और वीडियो फाइल्स को हटा दिया जाता है. हमारी सलाह है कि कोई भी फोटो वीडियो स्टोरेज ऑप्शन चुनने से पहले अच्छी तरह से उसकी जांच-पड़ताल कर लें.