BH Series: गाड़ी का भारत वाला नंबर क्या है? जानें कैसा होगा फॉर्मैट, कब से होगी शुरुआत

Prabhat khabar Digital

सड़क पर गाड़ी का नंबर प्लेट देख कर हम जान जाते हैं कि वह कहां की है. जैसे किसी नंबर प्लेट पर DL लिखा है, तो दिल्ली की गाड़ी, UP यानी उत्तर प्रदेश, BR यानी बिहार और JH यानी झारखंड की गाड़ी है.

अब आपको सड़कों पर एक खास सीरीज के नंबर प्लेट की गाड़ी दिखेगी, जिसकी शुरुआत BH से होगी. इस सीरीज के नंबर की गाड़ी के किसी दूसरे राज्य में जाने पर RC ट्रांसफर की जरूरत नहीं पड़ेगी.

BH सीरीज का नंबर लेने के लिए सड़क परिवहन मंत्रालय के नियम 15 सितंबर से लागू होंगे. इसके रजिस्ट्रेशन के नियम और फीस भी तय कर दी गई है. इसके लिए कौन अप्लाई कर सकता है, कितना खर्च आएगा, आइए जानें-

अभी आप एक निश्चित अवधि के लिए दूसरे राज्य में बिना रजिस्ट्रेशन कराये अधिकतम 12 महीने तक गाड़ी रख सकते हैं. यह अवधि पूरी होने से पहले फिर से पंजीकरण कराना होता है. BH सीरीज का नंबर लेने से इसकी जरूरत नहीं पड़ेगी.

BH सीरीज से उनलोगों को राहत मिलेगी, जिनका ट्रांसफर होता रहता है और उन्हें अपने साथ गाड़ी ले जानी होती है. फिर रजिस्ट्रेशन कराने की दिक्कत. सड़क परिवहन मंत्रालय ने रक्षा कर्मियों, केंद्र-राज्य कर्मियों, सार्वजनिक उपक्रमों, निजी कंपनियों के स्वामित्व वाले वाहनों के लिए यह पहल की है.

BH सीरीज के तहत जिनके ऑफिस चार या अधिक राज्यों में है, उनके कर्मचारी अप्लाई कर सकते हैं. सरकारी और प्राइवेट दोनों ही जगहों पर काम करने वाले लोग इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं. यह योजना स्वैच्छिक है.

BH सीरीज का नंबर प्लेट काले और सफेद रंग का होगा. सफेद बैकग्राउंड पर काले रंग से नंबर अंकित होगा. BH से इसकी शुरुआत होगी और इसके बाद रजिस्ट्रेशन के वर्ष का अंतिम दो अंक और फिर आगे का नंबर होगा.

BH सीरीज के लिए 10 लाख रुपये तक के वाहनों के लिए 8%, 10-20 लाख रुपये के वाहनों के लिए 10% और 20 लाख रुपये से अधिक की लागत वाले वाहनों के लिए 12% रोड टैक्स तय किया है. डीजल वाहनों के लिए 2% अतिरिक्त शुल्क और इलेक्ट्रिक वाहनों पर 2% कम कर लगाया जाएगा.

भारत सीरीज में वाहन मालिकों के पास दो साल या दो के गुणकों में रोड टैक्स का भुगतान करने का विकल्प होगा. आरटीओ के पास जाने की जरूरत नहीं है, पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी. अब गाड़ी पर BH सीरीज का नंबरप्लेट लगाएं बेफिक्र होकर किसी भी राज्य में ले जाइए.