Affordable EV: 70 हजार रुपये से सस्ता यह इलेक्ट्रिक स्कूटर देगा 250KM की माइलेज

Prabhat khabar Digital

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से लोगों का झुकाव इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की तरफ बढ़ा है. अगर आप भी इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने चाहते हैं, तो बाजार में एक नया लॉन्च हुआ है.

इस स्कूटर की शुरुआती कीमत 69000 रुपये है. ओकाया ग्रुप की इलेक्ट्रिक वाहन यूनिट ने गुरुवार को फ्रीडम नाम से एक नया इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किया है.

कंपनी का दावा है कि इसे शत-प्रतिशत हिमाचल प्रदेश के बद्दी में बनाया गया है. यह कंपनी का तीसरा ई-स्कूटर है. इससे पहले, बीते जुलाई में इस कंपनी ने ई-स्कूटर सेक्टर में प्रवेश किया था.

कंपनी पहले से ही दो इलेक्ट्रिक स्कूटर बेचती है - एवियन आईक्यू सीरीज और क्लास आईक्यू सीरीज. फ्रीडम लिथियम आयन और लेड एसिड बैटरी ऑप्शंस के साथ उपलब्ध होगी.

फ्रीडम स्कूटर सीरीज में कंपनी चार एडिशंस लायेगी. इनमें लो स्पीड से लेकर हाई स्पीड के ई-स्कूटर शामिल हैं. इन स्कूटरों को आने वाले कुछ महीनों में बाजार में पेश किया जाएगा.

ओकाया फ्रीडम सीरीज के इन स्कूटरों को व्हाइट, रेड, ब्लू, ब्लैक, ग्रीन, डीप येलो और ग्रे समेत 12 कलर ऑप्शंस में लॉन्च किया गया है. ये सिंगल चार्ज पर 250 किमी तक की रेंज देंगे.

ओकाया फ्रीडम इलेक्ट्रिक स्कूटर वीआरएएलए लेड एसिड बैटरी और लिथियम आयन फॉस्फेट बैटरी, दोनों के तहत 4 वेरिएंट में उपलब्ध होंगे.