US Open: रूस के मेदवदेव ने तोड़ा टेनिस स्टार जोकोविच का सालों पुराना सपना, शान से जीता ग्रैंडस्लैम

Prabhat khabar Digital

पिछले 52 साल में एक कैलेंडर वर्ष में चारों ग्रैंडस्लैम जीतने वाले पहले पुरूष खिलाड़ी बनने का नोवाक जोकोविच का सपना दानिल मेदवेदेव ने तोड़ दिया. मेदवेदेव ने अमेरिकी ओपन फाइनल में दुनिया के इस नंबर एक खिलाड़ी के अश्वमेधी अभियान पर नकेल कसी और ग्रैंडस्लैम अपने नाम किया.

Daniil Medvedev | Twitter

मेदवेदेव ने आश्चर्यजनक रूप से एकतरफा रहे फाइनल में 6-4, 6-4, 6-4 से जीत दर्ज की. इसके साथ ही जोकोविच को रिकॉर्ड 21वां ग्रैंडस्लैम जीतने के लिए अभी और इंतजार करना होगा. उनके रोजर फेडरर और रफेल नडाल के समान 20 ग्रैंडस्लैम खिताब हैं.

Daniil Medvedev | Twitter

दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी जोकोविच इस टूर्नामेंट में 2021 में ग्रैंडस्लैम में जीत का 27-0 रिकॉर्ड लेकर उतरे थे. उन्होंने फरवरी में आस्ट्रेलियाई ओपन फाइनल में मेदवेदेव को हराया था जबकि जून में फ्रेंच ओपन और जुलाई में विम्बलडन जीता. उन्होंने हार्डकोर्ट, ग्रासकोर्ट, क्लेकोर्ट सभी पर जीत दर्ज की थी.

Daniil Medvedev | Twitter

अमेरिकी ओपन फाइनल में हालांकि वह अपने सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में नहीं थे. उन्होंने 38 सहज गलियां की और ब्रेक प्वाइंट नहीं भुना सके. उन्होंने गुस्से में अपना रैकेट भी तोड़ दिया जिससे चेयर अंपायर ने उन्हें चेताया और आर्थर एशे स्टेडियम पर जमा दर्शकों ने हूटिंग भी की.

Daniil Medvedev | Twitter

दूसरी ओर छह फुट छह इंच लंबे मेदवेदेव ने बेहतरीन खेल दिखाया. जोकोविच अपने कैरियर के 31वें ग्रैंडस्लैम फाइनल में फ्लशिंग मीडोस के हार्डकोर्ट पर छह जीत के साथ पहुंचे थे. लेकिन जरूरत के समय लय कायम नहीं रख सके.

Novak Djokovic | Twitter

उन्होंने हार के बाद प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि राहत, शुक्र है कि यह खत्म हुआ. इस टूर्नामेंट से पहले हाइप इतनी थी. मुझे मानसिक और जज्बाती तौर पर हर चीज से जूझना पड़ा. यह आसान नहीं था. शुक्र है कि यह खत्म हुआ.

Novak Djokovic | Twitter

वहीं रूस के मेदवेदेव ने कहा कि मुझे नोवाक के लिये दुख हो रहा है क्योंकि मैं सोच भी नहीं सकता कि उस पर क्या गुजर रही होगी. उसे हराकर मिला खिताब और खास है क्योंकि इससे मेरा आत्मविश्वास बढ़ा है.

Novak Djokovic | Twitter