धोनी स्टाइल में विराट कोहली ने कप्तानी छोड़ी, टी20 में हैं कमाल के Records

Prabhat khabar Digital

Virat Kohli steps down as T20 captain विराट कोहली ने अचानक टी20 टीम की कप्तानी छोड़ने की घोषणा कर क्रिकेट फैन्स को चौंका दिया. कोहली ने जिस तरह से कप्तानी छोड़ी, अचानक महेंद्र सिंह धोनी की याद ताजा हो गयी.

twitter

धोनी ने भी कोहली की ही तरह टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ी थी. जब भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गयी, उसी समय बीच दौरे में धोनी ने कप्तानी छोड़ने का एलान कर अपने चाहने वालों को चौंका दिया था.

twitter

कुछ उसी स्टाइल में विराट कोहली ने फैन्स को झटका दिया है. जब सभी आईपीएल और टी20 वर्ल्ड कप की खुमारी में खोये हुए थे, तो किसी ने यह सोचा भी नहीं था कि कोहली अचानक इतना बड़ा फैसला करने वाले हैं.

twitter

विराट कोहली ने कप्तानी छोड़ने की घोषणा करते हुए लिखा, वो संयुक्त अरब अमीरात में होने वाले टी20 विश्व कप के बाद भारतीय टी20 टीम के कप्तान के पद से हट जायेंगे.

twitter

उन्होंने आगे लिखा, मुझे लगता है कि मुझे टेस्ट और वनडे क्रिकेट में भारतीय टीम की अगुआई के लिये पूरी तरह से तैयार होने के लिये खुद को थोड़ा ‘स्पेस' देने की जरूरत है.

twitter

टी20 में बतौर कप्तान विराट कोहली का रिकॉर्ड शानदार रहा है. एमएस धोनी के बाद विराट कोहली टी20 में भारत के सबसे सफल कप्तान हैं. कोहली की कप्तानी में भारत ने 45 मैच खेले, जिसमें 27 में जीत और 14 मैचों में हार का सामना करना पड़ा.

twitter

इस दौरान विराट कोहली का जीत का औसत धोनी से शानदार रहा है. कोहली ने 65.11 का रहा है. कोहली की कप्तानी में भारत न केवल घर में जीता, बल्कि विदेशों में जीत का परचम लहराया. कोहली की कप्तानी में भारत ने ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, साउथ अफ्रीका, श्रीलंका, आयरलैंड और वेस्टइंडीज में जीत दर्ज की.

twitter

इसके अलावा कोहली ने कप्तान रहते हुए भी बल्ले से शानदार प्रदर्शन दिखाया. कोहली ने कप्तानी संभालते हुए 143.18 के स्ट्राइक रेट से 1502 रन बनाए. कोहली का रिकॉर्ड यह बताता है कि उनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने विश्व क्रिकेट पर राज किया.

twitter