IPL 2021 पर ही नहीं दुनिया की इन टूर्नामेंट्स पर भी टूटा है कोरोना का कहर, फुटबॉल से लेकर टेनिस तक सबको हुआ है नुकसान

Prabhat khabar Digital

भारत में कोरोना की दूसरी लहर और भी ज्यादा तबाही मचा रही है. कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए मंगलवार को BCCI के दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट लीग IPL 2021 को अनिश्चित काल के लिए अस्थगित कर दिया है.

कोरोना वायरस ने सिर्फ जान ही नहीं ली है, बल्कि उसने दुनिया की अर्थव्यवस्था की धज्जियां भी उड़ा दी है. इस महामारी के चलते पिछले एक साल खेलों की दुनिया पर भी बहुत बुरा असर पड़ा है.

कोरोना के कारण हॉकी, फुटबॉल, टेनिस, बैडमिंटन समेत सभी बड़े-बड़े खेल और उनके कई बड़े टूर्नामेंट स्थगित या रद्द हो चुके हैं.

पाकिस्तान में खेली जाने वाली पाकिस्तान सुपर लीग (PSL) भी कोरोना के कारण स्थगित कर दी गई थी. इसी साल मार्च में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने पीएसएल को स्थगित करने का ऐलान किया था.

अमेरिका में कोरोना के कारण लगे लॉकडाउन की वजह से टॉप-4 लीग और एनसीएए बास्केटबॉल टूर्नामेंट (मार्च मेडनेस) को रेवेन्यू में करीब 1.02 लाख करोड़ का नुकसान हुआ

कोरोना से सभी स्पोर्ट्स लीग को नुकसान हुआ. 2021 फुटबॉल मनी लीग के स्पेनिश क्लब बार्सिलोना के में रेवेन्यू में लगभग 1100 करोड़ रुपये की कमी आई. यानी सिर्फ एक क्लब की कमाई इतनी घट गई.

दिसंबर-2020 में इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के बीच खेली जाने वाली वनडे सीरीज भी इस वायरस की भेंट चढ़ गई थी. सीरीज होने के पहले ही कुछ स्टॉफ के कोरोना संक्मित होने के कारण यह रद्द हो गयी.