IPL 2021: एक क्लिक में जानें इस सीजन में किसने क्या जीता, यहां देखें पुरस्कार विजेताओं की पूरी सूची

Prabhat khabar Digital

विजेता : चेन्नई सुपर किंग्स ने फाइनल मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स को 27 रन से हराकर आईपीएल 2021 का खिताब अपने नाम किया. चेन्नई ने चौथी बार खिताब पर कब्जा किया है.

-

उपविजेता : एक लंबे अंतराल के बाद कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम एक बार फाइनल में पहुंची, लेकिन चेन्नई से हारकर आईपीएल 2021 की उपविजेता बनी. फाइनल में पहुंचने के बाद कोलकाता पहली बार हारी है.

फेयरप्ले अवार्ड : राजस्थान रॉयल्स (आरआर) ने शालीनता और नैतिकता के साथ बेहतरीन तरीके से खेलने के लिए यह पुरस्कार दिया गया है. राजस्थान की टीम इस बार प्लेऑफ में नहीं पहुंच पायी.

रुतुराज गायकवाड़ (सीएसके) ने इस सीजन में सबसे ज्यादा 635 रन बनाए. गायकवाड़ को ऑरेंज कैप मिला. इसके साथ ही गायकवाड़ को उभरते खिलाड़ी का भी अवार्ड मिला.

हर्षल पटेल (आरसीबी) को इस सीजन में सबसे ज्यादा 32 विकेट लेने के कारण पर्पल कैप मिला है. इसके साथ ही हर्षल पटेल को मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर और गेम चेंजर ऑफ द सीजन का अवार्ड भी दिया गया है.

सीजन का सुपर स्ट्राइकर : शिमरोन हेटमायर (डीसी) ने 168 के स्ट्राइक रेट के साथ यह पुरस्कार जीता.

सीजन में सबसे ज्यादा छक्के : केएल राहुल (पंजाब किंग्स) ने इस सीजन में सबसे ज्यादा 30 छक्के लगाए. फाइनल मुकाबले से पहले ऑरेंज कैप राहुल के पास ही था. उन्होंने इस सीजन में 623 रन बनाए.

पावरप्लेयर ऑफ द सीजन : वेंकटेश अय्यर (केकेआर) ने पावर प्ले में अपनी तेज-तर्रार पारी के लिए और 4 मैचों में पावर प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार जीता.

सीजन का परफेक्ट कैच : रवि बिश्नोई (PBKS) ने सीजन के 21वें मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ खेल में एक शानदार कैच पकड़ा, जिसमें डीप में बहुत सारे मैदान को कवर करने के बाद डाइविंग को कवर किया गया था.