ताज महल का रात में दीदार कर पायेंगे पर्यटक, लंबे समय बाद कल से फिर खुलेगा ऐतिहासिक स्मारक

Prabhat khabar Digital

कोरोनावायरस संक्रमण के कारण रात में दीदार के लिये एक साल से बंद ताजहमल को 21 अगस्त से फिर से खोल दिया जायेगा. अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी.

PTI

सत्रह मार्च 2020 को पहले कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान ताजमहल को रात में दीदार के लिये बंद कर दिया गया था. उसके बाद से यह बंद ही है. दिन में दीदार के लिए ताजमहल को पहले की खोल दिया गया था.

PTI

एएसआई अधीक्षण पुरातत्वविद् (आगरा सर्कल) वसंत कुमार स्वर्णकार ने 'पीटीआई-भाषा' को बताया कि 21, 23 और 24 अगस्त को रात्रि दर्शन की अनुमति दी जायेगी. 22 अगस्त को रात्रि दीदार की अनुमति नहीं होगी.

PTI

उन्होंने कहा कि क्योंकि स्मारक हर सप्ताह शुक्रवार को बंद रहता है और रविवार को लॉकडाउन लागू है. उन्होंने कहा कि आगंतुकों के लिए तीन समय स्लॉट हैं. रात 8:30-9 बजे, 9-9:30 बजे और रात 9:30-10 बजे.

PTI

उन्होंने कहा कि उच्चतम न्यायालय के दिशा-निर्देशों के अनुसार प्रत्येक स्लॉट में 50 पर्यटकों को ताज के दीदार की अनुमति दी जायेगी. कुमार ने कहा कि आगरा में 22 माल रोड स्थित एएसआई कार्यालय के काउंटर से एक दिन पहले टिकट बुक किया जा सकता है.

PTI

टूरिज्म गिल्ड ऑफ आगरा के उपाध्यक्ष राजीव सक्सेना ने कहा कि यह एक अच्छा कदम है, लेकिन रविवार को लॉकडाउन और रात 10 बजे के बाद कर्फ्यू नहीं हटाए जाने तक इससे सप्ताहांत में आने वाले यात्री आकर्षित नहीं होंगे.

PTI

उन्होंने कहा कि पर्यटक शहर के रात्रि जीवन का आनंद लेना चाहते हैं. वे रात 10 बजे के बाद अपने होटलों में नहीं रहना चाहते. सरकार द्वारा अनुमोदित टूर गाइड मोनिका शर्मा ने इस कदम की सराहना की और कहा कि यह आगरा के पर्यटन क्षेत्र के पुनरुद्धार के लिए आशा की किरण है.

PTI