Maharashtra Bandh: लखीमपुर खीरी हिंसा के विरोध में शिव सेना-एनसीपी-कांग्रेस का महाराष्ट्र बंद, मुंबई में पथराव

Prabhat khabar Digital

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में चार किसानों की हत्या के विरोध में महाराष्ट्र में तीन सत्तारूढ़ दलों द्वारा बुलाये गये महाराष्ट्र बंद के मद्देनजर यहां कुछ स्थानों पर पथराव की घटनाएं हुईं. इसके बाद बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट (बेस्ट) की बस सेवाएं सोमवार को मुंबई में बंद कर दी गयीं.

Maharashtra Bandh | PTI

शिवसेना से संबद्ध बेस्ट कामगार सेना के नेता सुहास सामंत ने रविवार को एक वीडियो क्लिप में सभी बेस्ट कर्मचारियों से बंद का समर्थन करने की अपील की. बेस्ट बसें और कई पारंपरिक ‘काली-पीली कैब’ सड़कों से दूर रहीं, स्थानीय ट्रेनों से आने-जाने के लिए उपनगरीय रेलवे स्टेशनों पर भारी भीड़ थी, जो निर्धारित समय के अनुसार चल रहीं थीं.

Maharashtra Bandh | PTI

महाराष्ट्र की महा विकास आघाड़ी (एमवीए) सरकार में तीनों सहयोगी दलों शिव सेना, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) और कांग्रेस ने लोगों से किसानों के साथ एकजुटता व्यक्त करने के लिए आधी रात से शुरू हुए बंद का पूरे दिल से समर्थन करने की अपील की थी.

Maharashtra Bandh | PTI
Maharashtra Bandh | PTI

सुबह में मुंबई और आसपास के इलाकों में आवश्यक वस्तुओं की दुकानों को छोड़कर, सभी दुकानें और अन्य व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद रहे. फेडरेशन ऑफ रिटेल ट्रेडर्स वेलफेयर एसोसिएशन ने कहा कि उन्होंने बंद के समर्थन में दुकानों को आधे दिन के लिए बंद रखने का फैसला किया है.

Maharashtra Bandh | PTI

शिव सेना के राज्यसभा सांसद संजय राउत ने पिछले हफ्ते कहा था कि उनकी पार्टी महाराष्ट्र में सोमवार के बंद में पूरे जोर-शोर से हिस्सा लेगी. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की ‘किसान विरोधी’ नीतियों के खिलाफ लोगों को जगाना जरूरी है.

Maharashtra Bandh | PTI

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में तीन अक्टूबर को चार किसानों समेत आठ लोगों की मौत हो गयी थी. आरोप है कि भाजपा कार्यकर्ताओं को ले जा रहे वाहनों से कुचले जाने से किसानों की मौत हो गयी, जिसके बाद गुस्सायी भीड़ ने इन वाहनों में सवार कुछ लोगों की कथित तौर पर पीट-पीट कर हत्या कर दी.

Shashank Parade