हिंदी मीडियम से पढ़ी सुरभि गौतम पहले ही प्रयास में बन गयीं आईएएस अफसर, पढ़ें सफलता की कहानी

Prabhat khabar Digital

केंद्रीय लोक सेवा आयोग (UPSC) की परीक्षा तैयारी लाखों विद्यार्थी करते हैं. बहुत कम होते हैं, जो इसमें सफल हो पाते हैं. सफलता उन्हीं लोगों को मिलती है, जो रणनीति (Strategy) के तहत पढ़ाई करते हैं. ऐसे ही लोगों को पहले प्रयास में सफलता मिल पाती है.

Surabhi Gautam IAS | iasbabuji

सुरभि गौतम (Surabhi Gautam) ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा (Civil Service Exam) पहले ही प्रयास में पास कर लिया. मूल रूप से मध्यप्रदेश के सतना की रहने वाली सुरभि गौतम ने 12वीं तक की पढ़ाई हिंदी मीडियम से की थी.

Surabhi Gautam IAS | iasbabuji

सुरभि बताती हैं कि पहली बार जब वह इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने के लिए कॉलेज गयीं, तो वहां क्लास में टीचर्स का सामना करने से बचतीं थीं. उन्हें अंग्रेजी बोलने में झिझक होती थी. लेकिन, धीरे-धीरे उन्होंने अंग्रेजी पर कमांड को मजबूत किया और फिर बाद में आईएएस अफसर बनीं.

Surabhi Gautam IAS | iasbabuji

इसरो, दिल्ली पुलिस, एसएससी सीजीएल समेत तमाम प्रतियोगी परीक्षा पास करने वाली सुरभि गौतम की इच्छा आईएएस अफसर बनने की थी. इसलिए उन्होंने कहीं और ज्वाइन करने की बजाय यूपीएससी सिविल सेवा की तैयारी जारी रखी.

Surabhi Gautam IAS | iasbabuji

सुरभि ने यूपीएससी के सिलेबस के अनुसार स्टडी मटेरियल तैयार किया और पूरी तैयारी के साथ इम्तहान दिया. पहले ही प्रयास में उन्होंने ऑल इंडिया रैंक 50 हासिल करके अपना सपना पूरा किया.

Surabhi Gautam IAS | iasbabuji

आईएएस अधिकारी बनने का सपना देखने वाले विद्यार्थियों को सुरभि गौतम की सलाह है कि पूरे सिलेबस का काफी गहराई से अध्ययन करें. सिविल सेवा में सक्सेस का कोई शॉर्टकट नहीं होता. पूरी ईमानदारी से लगातार मेहनत करेंगे, तो आप जरूर सफल होंगे. इसलिए रणनीति बनायें और उस पर अमल भी करें. तभी आप सफल हो सकेंगे.

Surabhi Gautam IAS | social media