World Heart Day 2021: ऐसे रखें अपने दिल को मजबूत, इन चीजों को अपनी डाइट में करें शामिल

Prabhat khabar Digital

हर साल 29 सितंबर को विश्व हृदय दिवस के रूप में मनाया जाता है, ताकि हृदय की कई समस्याओं के बारे में जागरूकता फैल सके और हृदय की देखभाल सम्बन्धी जानकारी मिल सके.

नियमित रूप से व्यायाम करना

अपने दिल को स्वस्थ रखने के लिए, प्रत्येक दिन व्यायाम करना महत्वपूर्ण है. यह सुनिश्चित करने के लिए कि धमनियों में लचीलापन रहे, 30-45 मिनट की अवधि के लिए किसी भी शारीरिक गतिविधि के रूप में दैनिक व्यायाम महत्वपूर्ण है.

अखरोट

अखरोट एक सुपर फूड है, अगर आप नियमित रूप से अखरोट का सेवन करते हैं तो हृदय रोग होने की संभावना बेहद कम हो जाती है. इससे आप कोलेस्ट्रॉल लेवल को संतुलित कर सकते हैं और बीपी भी नियंत्रण में रहता है। इसलिए अखरोट को अपनी डाइट में शामिल करें.

नमक कम खाएं

यदि आप खाने में नमक ज्‍यादा यानि तेज खाते हैं, तो जल्‍द अपनी इस आदत में सुधार करें। क्‍योंकि आप नमक अधिक खाते हैं, तो इससे हाई ब्‍लड प्रेशर की संभावना बढ़ती है, जो कि हृदय रोगों के एक बड़ा खतरा हो सकता है.

​बादाम खाएं

बादाम भी दिल को मजबूत बनाता है, ब्लड प्रेशर जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए बादाम का सेवन जरूरी है. विशेषज्ञों का मानना है कि हर रोज बादाम भिगोकर खाने से हृदय रोग का खतरा कम हो जाता है और यह रक्त कोशिकाओं को स्वस्थ रखने में बेहद लाभकारी है.

गाजर

गाजर का जूस और सलाद भी बेहद फायदेमंद है. इसमें विटामिन सी, के, बी1, बी2 और बी6 के साथ कैल्शियम और पोटैशियम फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट होता है. इसमें अल्फा और बीटा कैरोटीन होता है जो दिल की बीमारियों से बचाने में मदद करता है.

धूम्रपान और शराब के सेवन से बचें

धूम्रपान और शराब के सेवन से हृदय रोग होने का जोखिम बढ़ेगा. इन आदतों को रक्तचाप बढ़ाने के लिए जाना जाता है, जिसके कारण दिल की धड़कन अनियमित होती है और स्ट्रोक्स होते हैं.