Vitamin B12 की कमी से नर्वस सिस्टम का हो सकता है नुकसान, इसको ना करें नजर अंदाज, देखें इससे बचने के उपाय

Prabhat khabar Digital

विटामिन बी-12 सेहत के लिए बेहद जरूरी है. इसकी कमी से कई तरह की बीमारियां होती हैं. इन बीमारियों से बचने के लिए रोजाना संतुलित आहार लें.

नर्वस सिस्टम को हेल्दी बनाएं रखने के लिए भी विटामिन बी12 जरूरी होता है. इस विटामिन की कमी के कारण शरीर में कई तरह के लक्षण और विकार दिखने लगते हैं.विशेषज्ञों ने चेतावनी दी कि विटामिन बी12 की कमी से होने वाली तंत्रिका क्षति स्थायी रूप से दुर्बल करने वाली हो सकती है

विशेषज्ञों ने चेतावनी दी कि विटामिन बी12 की कमी से होने वाली तंत्रिका क्षति स्थायी रूप से दुर्बल करने वाली हो सकती है

विशेषज्ञों ने चेतावनी दी कि विटामिन बी12 की कमी से होने वाली तंत्रिका क्षति स्थायी रूप से दुर्बल करने वाली हो सकती हैविटामिन बी 12 की कमी के कारण अन्य लक्षण है. त्वचा का रंग हल्का पीला पड़ना, जीभ का रंग पीला या लाल (ग्लोसाइटिस), मुंह में छालें, त्वचा में सुई चुबना या या सनसनी होना (पेरेस्टेसिया), चलने और घूमने के तरीके में बदलाव, धुंधली दृष्टि, चिड़चिड़ापन, डिप्रेशन, सोचने, महसूस करने और व्यवहार करने के तरीके में बदलाव, मानसिक क्षमताओं में गिरावट, जैसे स्मृति, समझ और निर्णय लेने में असमर्थ होना.

बढ़ती उम्र के साथ या पोषक तत्वों की कमी के कारण या acquired autoimmune स्थिति की वजह से या फिर पेट की सर्जरी के कारण विटामिन बी 12 की कमी हो सकती है.

बी-12 की कमी दूर करने के लिए डाइट में रेड मीट, मछली और शेलफिश, फलियां, अंडे, बीन्स और सूखे मेवे को जरूर शामिल करें

साथ ही दूध और दूग्ध उत्पादों जैसै दूध, दही, पनीर, छाछ आदि चीजों को जरूर शामिल करें