Vitamin A की है कमी तो खाने में करें इन चीजों को शामिल

Prabhat khabar Digital

इम्यून सिस्टम के कार्यों को बेहतर बनाने और दिल, फेफड़े, किडनी के साथ ही शरीर के दूसरे आवश्यक अंगों के कार्यों को भी सामान्य रखने के लिए विटामिन ए की भूमिका काफी अहम मानी जाती है.

गाजर को विटामिन ए का सबसे बड़ा स्त्रोत माना जाता है. क्योंकि एक कटोरी गाजर रोजाना खाने से विटामिन ए की जरुरत का 334 प्रतिशत हिस्सा हमारे शरीर को मिलता है. आंखों के लिए भी गाजर बहुत अच्छा होता है.

मछलियों में ओमेगा फैटी एसिड पाया जाता है जो आंखों की रोशनी के लिए फायदेमंद होता है. इसमें विटामिन ए भी पाया जाता है. इसके लिए मछली को ब्रेन फूड कहा जाता है. खासकर समुद्री मछलियां सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं.

डेयरी प्रोडक्ट में विटामिन ए पाया जाता है. इसमें दूध, दही, पनीर और पौधे आधारित दूध शामिल हैं.

सोयाबीन में प्रोटीन की अधिकता होती है. साथ ही इसमें विटामिन-ए, बी कांप्लेक्स और मिनरल्स पाए जाते हैं जो विटामिन-ए की कमी को दूर करने में सहायक होते हैं.

हरे धनिए की खूशबू आपको जितनी अच्छी लगती है, खाने में भी वो उतनी ही अच्छी होती है. हरा धनिया खुद में बहुत सारे गुण समेटे हुए हैं. हरा धनिया विटामिन ए का भी अच्छा स्त्रोत माना जाता है.

लाल शिमला मिर्च भी विटामिन ए का अच्छा स्त्रोत माना जाता है. लाल शिमला मिर्च दिखने में जितना अच्छा लगता है. इसके गुण भी उतने ही लाभकारी होते हैं. इसमें कैरोटीनोइड और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं.