Health News: चिकन, आलू, चावल, अंडा समेत इन फूड्स का दोबारा गर्म करके सेवन करना सेहत के लिए हो सकता है बेहद खतरनाक

Prabhat khabar Digital

चिकन: चिकन को दोबारा गर्म करके खाने की भूल न करें. अंडे की तरह इसमें भी प्रोटीन की मात्रा भरपूर होती है. ऐसे में यदि हम इसे दोबारा गर्म करके खाते हैं तो इसके पोषक तत्व समाप्त हो सकते हैं. यह शरीर में सूजन और गैस्ट्रिक का कारण बन सकता है.

Reheating Chicken Side Effects | Prabhat Khabar Graphics

आलू: आलू को जिस तरह अधपका खाना सेहत के लिए हानिकारक होता है ठीक उसी तरह इसे दोबारा गर्म करके खाना भी सेहत के साथ खिलवाड़ करना है. दरअसल, ऐसा करने से हम इसमें मौजूद पोषक तत्वों को समाप्त कर देते हैं. यही नहीं इसे हम जहरीला भी बना देते हैं. इससे जी-मचलने और डायरिया की शिकायत हो सकती है.

Reheating Potatoes Toxic | Prabhat Khabar Graphics

चावल: चावल हर दिन खाने वाला खाद्य प्रोडक्ट है. कई बार देखने को मिलता है कि कच्चे चावल में कीड़े लग जाते है. इससे भी घातक तब होता है जब ये बैक्टीरिया पकने के बाद भी छिद्र में जीवित रह जाते है. ऐसे में इसे दोबारा गर्म करके सेवन करने से हमें डायरिया और उल्टी आदि की शिकायत हो सकती है.

Reheating Rice Side Effects | Prabhat Khabar Graphics

मशरूम: यूं तो कई लोग मशरूम को स्वाद के कारण खाते है. वहीं कुछ शाकाहारी लोग इसे सेहत के लिहाज से भी खाना पसंद करते हैं. ऐसे में यदि मशरूम को हम दोबारा गर्म करके खाते हैं तो इसमें मौजूद पोषक तत्व को समाप्त कर देते हैं. विशेषज्ञों की मानें तो इससे गंभीर पाचन संबंधी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं.

Reheating Mushrooms Dangerous | Prabhat Khabar Graphics

अंडा: यूं तो अंडे का सेवन शरीर में प्रोटीन की मात्रा को पूरा करने के लिए उपयोग में लाया जाता है. इसे सभी उम्र के लोगों के लिए बेहद लाभकारी माना गया है. लेकिन, विशेषज्ञों की मानें तो इसे दोबारा गर्म करके सेवन करना हमारे सेहत के लिए हानिकारक होता है. ये दोबारा गर्म करने से खाने लायक नहीं बचते.

Reheating Eggs Toxic | Prabhat Khabar Graphics