National Nut Day 2021: बादाम से लेकर अखरोट तक, आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाएंगे ये ड्राई फ्रूट

Prabhat khabar Digital

मूंगफली

मूंगफली में विटामिन, मिनरल्स, न्यूट्रिएंट्स और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं. इससे काफी ऊर्जा मिलती है. इसमें विटामिन बी कॉम्प्लेक्स,नियाचिन, रिबोफ्लेविन, थियामिन, विटामिन बी6, विटामिन बी9 और पेंटोथेनिक एसिड होता है.

बादाम

बादाम खाने से मस्तिष्क मजबूत होता है यह तो आप जानते ही हैं. पर भीगा हुआ बादाम खाने से याद रखने की क्षमता कई गुना बढ़ जाती है. दरअसल, भीगे हुए बादाम में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है, जिसे ब्रेन फूड कहा जाता है. यानी ओमेगा 3 फैटी एसिड मस्तिष्क की खुराक की तरह काम करता है.

कोला नट्स

कोला नट्स अफ्रीका में पाया जाता है लेकिन इसको आप दुनियाभर में कहीं भी प्राप्त कर सकते हैं. इसके नाम से ही आप ये समझ सकते हैं कि ये उस पेड़ से आता है जहाँ पर कोला उगता है और इसने ही हमें कोला ड्रिंक भी प्रदान की है. इसके सेवन से आप मलेरिया से बच सकते हैं क्योंकि ये उसे ठीक करने में कारगर है. मलेरिया एक ऐसी बीमारी है जो गर्मियों में बहुत ज्यादा होती है और लोग इसके कारण बेहद परेशान रहते हैं.

चिलगोजा यानी पाइन नट्स

पाइन नट्स हृदय स्वास्थ्य में भी लाभदायक हो सकता है। चिलगोजा एक नट है और एक वैज्ञानिक शौध के अनुसार नट पदार्थों का सेवन करने से हृदय संबंधित बीमारियों का खतरा कम हो सकता है.

काजू

डायबिटीज मरीजों के लिए काजू का सेवन करना काफी फायदेमंद हो सकता है. काजू में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो रक्त में मौजूद ग्लूकोज को स्टैबलाइज करने में मदद कर सकता है.

अखरोट

अखरोट बॉडी के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और बॉडी से एक्स्ट्रा फैट कम करता है