Mango Health Benefits: यूं ही नहीं है आम फलों का राजा, कैंसर से लेकर डायबिटीज, हार्ट प्रॉब्लम समेत इन मामलों में फायदेमंद

Prabhat khabar Digital

अंग्रेजी वेबसाइट लाइफबेरीज के अनुसार 165 ग्राम कटे हुए आम में 99 कैलोरी पायी जाती है, 1.35 ग्राम प्रोटीन, 24.7 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 2.64 ग्राम डायट्री फाइबर, 0.627 ग्राम फैट, 60.1 विटामिन सी और 1.2 मिलीग्राम कैल्शियम भी पाया जाता है.

इसके अलावा इसमें विटामिन ए, राइबोफ्लेविन, नियासिन, मैंगनीज, मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो इसे और सेहतवर्धक बनाते हैं.

कैंसर: आम में कैरोटिनॉयड्स, एस्कॉर्बिक एसिड, टेरपीनोइड्स और पॉलीफेनोल्स की प्रचुर मात्रा होती है जो एंटीऑक्सिडेंट गुण से भरपूर होता है और कैंसर जैसी बीमारी में लाभदायक है.

इम्युन सिस्टम: आम में विटामिन ए, के, ई और बी की मात्रा भी पायी जाती है. खासकर विटामिन ए हमारे इम्युन सिस्टम को मजबूत करने के लिए जरूरी है.

हार्ट रोग: हार्ट संबंधी रोगों में भी आम को फायदेमंद माना गया है. इसमें पोटेशियम और मैग्नीशियम की प्रचुर मात्रा में पायी जाती है जो दिल के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है.

पाचन तंत्र: आम पाचन तंत्र के लिए भी लाभदायक है. इसमें एमाइलेज नामक पाचक एंजाइमों का एक समूह पाया जाता है. जो खाना को आसानी से पचाने में मदद करता है.

आंखों की रौशनी: आंखों की रौशनी के लिए भी जरूरी है. इसमें ल्यूटिन और जेक्सैंथिन नामक दो प्रमुख पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मददगार है.

त्वचा और बाल: क्योंकि आम में विटामिन ए और सी की मात्रा पायी जाती है जो त्वचा और बालों के स्वास्थ्य में लाभदायक होती है.

डायबिटीज: आम एक प्रकार का एंटी डायबिटीक फल है. ये शरीर के वजन को कम करने के साथ-साथ बल्ड में शुगर की मात्रा को भी कंट्रोल करता है.

गुड कोलेस्ट्रॉल: एक अध्ययन की मानें तो आम हमारे शरीर में एचडीएल यानी उच्च मात्रा वाले लिपोप्रोटीन को बढ़ाता है. जिसे गुड कोलेस्ट्रॉल भी कहा जाता है जो शरीर के लिए कई मायनों में लाभदायक है.

दिमाग: आम में विटामिन बी6 की मात्रा पायी जाती है जो हमारे दिमाग को तेज करने और उसके स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है.

आम से हानि: आम से कुछ हानि भी है. खट्टे आम का सेवन मुंह, होंठ और जीभ में जलन पैदा कर सकता है. इसके सेवन से आपको एलर्जी या चिड़चिड़ाहट भी महसूस हो सकती है.