Summer Skin Care Tips: गर्मी में ऐसे रखें अपने त्वचा का ख्याल, इन स्किन संबंधी समस्याओं से हो सकते हैं परेशान, जानें कुछ घरेलू उपाय

Guest Contributor

पिंपल्स : गर्मी के मौसम में पसीना इतना ज्यादा आता है कि इससे स्किन के पोर्स बंद हो जाते है और इसमें तेल और बैक्टीरिया जमा होने लगते हैं, जिससे मुंहासे निकलने लगते हैं. इससे बचने के लिए हमेशा आयल फ्री कपड़ों का इस्तेमाल करें. बाहर से आने के बाद शहद और दालचीनी का लेप लगाने से भी काफी फायदा मिलता है.

ड्राई स्किन : गर्मी के मौसम में डिहाइड्रेशन एक आम समस्या है. इसका असर आपके शरीर के साथ-साथ आपके स्किन पर भी पड़ता है. न सिर्फ सर्दी बल्कि गर्मी में भी ड्राई स्किन की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. इसके लिए हमेशा माइल्ड साबुन और मॉस्चराइजर का प्रयोग करें. इसके साथ ही सनस्क्रीन का रोजाना इस्तेमाल करे.

घमौरी : गर्मियों में घमौरी एक आम बात है पर इससे होने वाली जलन को सहना बहुत मुश्किल हो जाता है. इससे बचने के लिए एलोवेरा जेल समेत अन्य प्राकृतिक लेप का इस्तेमाल कर सकते हैं. साथ ही साथ इस दौरान ढीले कपड़े पहनने चाहिए.

स्किन एलर्जी : कई लोगो को इन दौरान धुप में निकलने से स्किन एलर्जी हो जाती है जिससे पूरे शरीर में लाल चकत्ते पड़ जाते है. इससे राहत के लिए दही को शहद में मिलाकर पैक को रोजाना लगाएं.

टैंनिग : वैसे तो टैनिंग की समस्या किसी भी मौसम में हो सकती. पर गर्मियों में होनी वाली टैनिंग एक साल तक रह सकती है. इससे बचने के लिए हमेशा सनस्क्रीन का इस्तेमाल करे. घरेलू उपायों में कच्चे आलू का पेस्ट बनाकर उसका पैक भी लगा सकते हैं.

पिग्मैंटेशन :यह एक ऐसी प्रक्रिया है जब हमारी त्वचा सूर्य से आने वाली UV rays से खुद को बचने के लिए मेलेनिन की मात्रा को बढ़ा देती है, जिससे चहरे के कुछ हिस्से बाकि की तुलना में गहरे रंग के हो जाते. इससे बचने के लिए हमेशा अच्छे SPF का सनस्क्रीन इस्तेमाल करना चाहिए.