Suger लेवल तुरंत कम करने में कारगर ये घरेलू इलाज, जामुन से लेकर नीम तक दिलाएगा शुगर से छुटकारा

Prabhat khabar Digital

करेला करे शुगर कम

करेले में दो बहुत ही आवश्यक यौगिक होते हैं जिन्हें चारैटिन और मोमोर्डिसिन कहा जाता है, जिनमें ब्लड शुगर को कम करने वाले गुण होते हैं.

जामुन भी है फायदेमंद

जामुन को हाइपोग्लाइकेमिक गुणों के लिए जाना जाता है, जो ब्लड में शुगर को कम करने की क्षमता रखता है. एक गिलास पानी में एक चम्मच पिसे हुए जामुन के बीज का पाउडर मिलाएं. अच्छी तरह से हिलाएं और इसे नियमित रूप से खाली पेट पिएं. आप चाहें तो सीधा जामुन भी खा सकते हैं. यह भी आपके शुगर लेवल को कम करने में बेहद सहायक साबित होगा.

अमरूद खाना भी है फायदेमंद

अमरुद का सेवन भी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में काफी सहायक है. खासतौर पर टाइप 2 शुगर के मरीजों के लिए अमरुद खाना बेहतर विकल्प साबित हो सकता है.

शुगर कम करने में कॉफी भी है कारगर

कॉफी गुण पाए जाते हैं जो आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. मगर इसके लिए आपको हर रोज बिना चीनी और दूध के कॉफी का सेवन करना पड़ेगा, तभी आप डायबिटीज बच सकते हैं. इसे बनाने के लिए एक कप गर्म पानी में एक चम्मच कॉफी पाउडर मिलाएं.

मेथीदाना है अचूक उपाय

मेथीदाने का सेवन रक्त में शुगर के स्तर को कम करने में बेहद फायदेमंद है. रोजाना इसका सेवन करने से शुगर का स्तर नियंत्रण में रहेगा.

नीम दिलाए शुगर से छुटकारा

नीम का कड़वा पत्ता डायबिटीज के इलाज के लिए एक प्रभावी उपाय है क्योंकि वे फ्लेवोनोइड्स, ट्राइटरपेनॉइड, एंटी-वायरल यौगिकों और ग्लाइकोसाइड से भरे हुए हैं, जो ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.