Apple Side Effect: सेब खाने से सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान, हार्ट अटैक का भी बनता है खतरा

Prabhat khabar Digital

सेब एक ऐसा फल है जो आपको बाजार में 12 महीने आराम से मिल जाएगा. सेब खाने के फायदों के बारे में जानते हैं लेकिन बहुत कम लोग इससे होने वाले नुकसान के बारे में जानते होंगे.

सेब में कार्बोडाइड्रेट, फाइबर सेमत कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं. ये कॉर्बोहाइड्रेट शरीर में एनर्जी देने के साथ शुगर को भी बढ़ाने का काम करते है.

अगर आपको बेर, आड़ू, खुबानी, बादाम और स्टॉबेरी जैसी चीजों से एलर्जी होती है तो उन्हें सेब खाने से एलर्जी हो सकती हैं. सेब के सीड में साइनाइट नामक की चीज मिलती है जो आपके पाचन के लिए हानिकारक हो सकता है.

सेब में हाई मात्रा में पेक्टिन फाइबर होते हैं हालांकि सेब की खाल में भी अच्छी मात्रा में फाइबर होते है. सेब में फाइबर की मात्रा अधिक होती है जिसकी वजह से आपको दस्त हो सकते हैं.

सेब का अधिक सेवन करने से आपको पेट से संबंधित कई समस्याएं हो सकती हैं. इन समस्याओं में पेट में दर्द और ऐंठन शामिल है. ऐसा इसलिए क्योंकि सेब में उच्च मात्रा में फाइबर होता है.

सेब में ग्लूकोज और फ्रुक्टोस की भरपूर मात्रा होती है. ग्लूकोज शरीर में ब्लड के साथ घुल जाता है लेकिन फ्रुक्टोज शरीर में जम जाता है और हमारे लीवर पर असर पड़ता है.

फ्रुक्टोज ज्यादा मात्रा में जमने के कारण ट्राइग्लिसराइड्स नामक का फैट जमा हो जाता है जो हार्ट की बीमारियों को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होता है.