पंचतत्व में विलीन हुए पंडित शिवकुमार शर्मा, अमिताभ बच्चन-जया समेत इन सेलेब्स ने किये अंतिम दर्शन

Prabhat Khabar Digital Desk

संतूर को विश्व भर में पहचान दिलाने वाले विख्यात संतूर वादक और संगीतकार पंडित शिवकुमार शर्मा मंगलवार को सुबह दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. अमिताभ बच्चन अपनी पत्नी जया बच्चन के साथ पंडित शिवकुमार शर्मा के निधन पर दुख जताते हुए बुधवार को उन्हें श्रद्धांजलि देने पहुंचे थे.

shiv kumar sharma last rites | PTI

वह भारत के जानेमाने शास्त्रीय संगीतकारों में से एक थे जिन्होंने फिल्मों में भी संगीत दिया था. जम्मू-कश्मीर के मामूली पहचान वाले पारंपरिक वाद्ययंत्र संतूर पर जब शर्मा ने तार छेड़े तो इसे वैश्विक पहचान के साथ ही शास्त्रीय गौरव भी प्राप्त हुआ.

shiv kumar sharma last rites | PTI

दोपहर 3 बजे विले पार्ले के पवन हंस शमशान घाट में राजकीय सम्मान के साथ पंडित शिवकुमार शर्मा का अंतिम संस्कार किया गया. उनके अंतिम दर्शन के लिए अमिताभ बच्चन, जया बच्चन, जावेद अख्तर और शबाना आजमी सहित कई सेलेब्स पहुंचे थे.

shiv kumar sharma funeral | PTI

वह भारत के जानेमाने शास्त्रीय संगीतकारों में से एक थे जिन्होंने फिल्मों में भी संगीत दिया थाण् यहां तक कि फिल्मी दुनिया के जरिये भी पूरी दुनिया में फैले दिग्गज संगीतकार के प्रशंसकों ने इसका लुत्फ उठायाण्बां सुरी वादक पंडित हरि प्रसाद चौरसिया के साथ शर्मा की जोड़ी को ‘शिव-हरि' का नाम दिया गया थाण् इस जोड़ी ने “सिलसिला”, “लम्हे” और “चांदनी” जैसी कई फिल्मों में संगीत दिया, जिसे काफी पसंद किया गयाण्

shiv kumar sharma funeral | PTI

अमिताभ ने उनकी स्मृति में लिखा, ‘‘कश्मीर घाटी के विशेष वाद्य यंत्र संतूर का वादन करने वाले पंडित शिवकुमार शर्मा का निधन हो गया है. उन्होंने मेरे लिए और अन्य कई लोगों के लिए फिल्म का संगीत तैयार किया.'' उन्होंने कहा, ‘‘शिवकुमार जी....जो उत्कृष्ट स्तर का संतूर वादन करते थे, वह जो भी करते थे, उसमें अपना दिल और आत्मा उतार देते थे. अपनी इतनी प्रसिद्धि के बावजूद वह विनम्र थे.''

shiv kumar sharma last rites | PTI

जम्मू के निवासी और बनारस घराने से संबंध रखने वाले संगीतकार पंडित उमा दत्त शर्मा के इकलौते बेटे शिवकुमार शर्मा का जन्म के बाद से संगीत से नाता रहा. शर्मा जब सिर्फ पांच साल के थे, तब उनके पिता ने उन्हें तबला वादन के गुर सिखाने शुरू किए.

shiv kumar sharma last rites | instagram

फिल्मों के लिए उनका संगीत ‘सिलसिला' से शुरू होकर शाहरुख अभिनीत ‘डर' तक चला. शर्मा की पार्थिव देह को बुधवार को जूहू स्थित अभिजीत सहकारी आवास समिति में ‘अंतिम दर्शन' के लिए लाया गया जहां अमिताभ बच्चन, उनकी पत्नी जया बच्चन, चौरसिया, गीतकार जावेद अख्तर और उनकी पत्नी शबाना आजमी, संगीतकार जोड़ी जतिन-ललित तथा गायिका इला अरुण आदि लोग पहुंचे थे.

shiv kumar sharma last rites | instagram