जॉब के लिए इस हफ्ते आप DRDO से लेकर Amazon तक में कर सकते हैं अप्लाई, जानें कैसे?

Prabhat Khabar Digital Desk

Job Opportunity : क्या आप सरकारी या निजी क्षेत्र के किसी संस्थान में नौकरी की तलाश कर रहे हैं? अगर हां, तो आपके लिए जरूरी खबर यह है कि आने वाले दिनों में आप विभिन्न क्षेत्रों में होने वाली भर्तियों के लिए आवेदन कर सकते हैं. सबसे बड़ी बात तो यह है कि कई क्षेत्रों में तो इसी सप्ताह के दौरान आवेदन की प्रक्रिया बंद हो जाएगी. इसके साथ ही, सरकार के विभिन्न क्षेत्रों और दिग्गज प्रौद्योगिकी कंपनी अमेजन में जल्द ही करीब 55,000 लोगों को रोजगार देने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. आइए जानते हैं कि इस हफ्ते आप किन-किन क्षेत्रों में जॉब के लिए आवेदन कर सकते हैं.

डीआरडीओ : डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (डीआरडी) ने बेंगलुरु में सेंटर फॉर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड रोबोटिक्स (सीएआई) में जूनियर रिसर्च फेलो भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. इसके लिए सलेक्शन 18 और 19 अक्टूबर को होने वाले वॉक-इन इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा. इंटरव्यू राउंड के लिए क्वालीफाई करने वाले उम्मीदवारों को शुरू में दो साल की अवधि के लिए नियुक्त किया जाएगा. इच्छुक उम्मीदवारों को अपना आवेदन पत्र jrfcair2021@gmail.com पर 8 अक्टूबर तक भेज देना होगा.

आरएसएमएसएसबी : राजस्थान अधीनस्थ और मंत्रिस्तरीय सेवा चयन बोर्ड (आरएसएमएसएसबी) एक लिखित परीक्षा के माध्यम से 250 संगनक (कंप्यूटर) की भर्ती करेगा. इसके लिए 8 अक्टूबर तक आधिकारिक वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in के माध्यम से आवेदन जमा किए जाने हैं. इच्छुक उम्मीदवारों के पास गणित या अर्थशास्त्र में स्नातक की डिग्री होना जरूरी है या फिर उसे कंप्यूटर में डिप्लोमाधारक होना जरूरी है.

सीजीपीएससी रिक्रूटमेंट : छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (सीजीपीएससी) ने राज्य के उच्च शिक्षा विभाग में प्रोफेसर के 595 पदों पर नियुक्ति के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. इसकी ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 13 सितंबर को दोपहर 12 बजे से इसकी आधिकारिक वेबसाइट psc.cg.gov.in पर शुरू होगी. शोध या शिक्षण में 10 साल के अनुभव के साथ शोध क्षेत्र में काम के रिकॉर्ड के साथ पीएचडी डिग्री रखने वाले उम्मीदवार 12 अक्टूबर तक इसके लिए आवेदन कर सकते हैं.

एनएचपीसी रिक्रूटमेंट : नेशनल हाइड्रो-इलेक्ट्रिक पावर कॉरपोरेशन (एनएचपीसी) लिमिटेड ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट nhpcindia.com पर विभिन्न पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. इसमें सीनियर मेडिकल ऑफिसर, असिस्टेंट राजभाषा ऑफिसर, जेई (सिविल, इलेक्ट्रिकल और मैकेनिकल) और सीनियर अकाउंटेंट के पदों के लिए कुल 173 रिक्तियां उपलब्ध हैं. इसके आवेदन 30 सितंबर तक स्वीकार किए जाएंगे. इसमें अभ्यर्थियों का चयन कंप्यूटर आधारित ऑनलाइन परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा.

अमेजन कैरियर फेयर : अमेरिकी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन 16 सितंबर को भारत में अपने पहले वर्चुअल करियर मेले के माध्यम से निजी क्षेत्र में जॉब की तलाश करने वालों को एक बड़ा अवसर प्रदान करने जा रहा है. टेक दिग्गज अपने करियर मेले में कॉर्पोरेट, तकनीक और संचालन भूमिकाओं के लिए 55,000 उम्मीदवारों की भर्ती करेगा. इस करियर मेले में कोई भी व्यक्ति बिना किसी शुल्क के भाग ले सकता है. उम्मीदवार इस बारे में भी कोचिंग प्राप्त करने में सक्षम होंगे कि नौकरी खोज प्रक्रिया को कैसे अपनाया जाए, जिसमें रिज्यूमे बनाने का कौशल और साक्षात्कार की युक्तियां सिखाई जाएंगी, जबकि उम्मीदवार इवेंट के लिए ऑनलाइन प्री-रजिस्टर कर सकते हैं. इसके लिए कोई समय सीमा निर्धारित नहीं है.

एसपीएससी रिक्रूटमेंट : सिक्किम लोक सेवा आयोग (एसपीएससी) ने अपने आधिकारिक पोर्टल www.spscskm.gov.in पर मत्स्यपालन में ब्लॉक स्तर के अधिकारियों और मत्स्यपालन गार्डों की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है. मत्स्यपालन में ब्लॉक स्तर के अधिकारियों के लिए 11 रिक्तियां और मत्स्यपालन गार्डों के पद के लिए 13 रिक्तियां निकाली गई हैं. इसके लिए शैक्षणिक योग्यता रखने वाले उम्मीदवार 15 सितंबर तक या उससे पहले आयोग की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकते हैं.