Home Loan : त्योहारी सीजन में सस्ते होम लोन का ऑफर दे रहे हैं ये बैंक, जानिए कितने का मिल रहा है फायदा...

Prabhat khabar Digital

Home Loan : अगर आप अपना घर बनाने के लिए होम लोन लेने का प्लान बना रहे हैं, तो जरा ठहर जाइए. पहले यह देख लीजिए कि त्योहारी सीजन में देश के किस-किस बैंक और हाउसिंग फाइनेंस कंपनियां कितना सस्ता कर्ज मुहैया करा रहे हैं. सबसे बड़े कर्जदाता बैंक एसबीआई समेत देश के कई बैंक और बैलेंस ट्रांसफर करने वाली हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों ने लोन लेने वालों को त्योहारी बोनस देने का ऐलान किया है.

इस त्योहारी सीजन में अधिक क्रेडिट स्कोर वालों को लोन की रकम की चिंता किए बगैर कई बैंकों की ओर से सीधा 6.7 फीसदी तक ब्याज दर दी जा रही है. सबसे बड़ी बात यह है कि बैंकों और वित्तीय कंपनियों ने गैर-वेतनभोगी कर्ज लेने वालों के लिए ब्याज पर प्रोसेसिंग फीस को भी माफ कर दिया है.

कई दफा लोन लेने वाले ज्यादातर बैंकों द्वारा आरबीआई के रेपो रेट के आधार पर मिलने वाले नए लोन लेने की बनिस्पत अपने पुराने कर्ज से बंधे रहते हैं, जो बेस रेट या मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स-बेस्ड लेंडिंग रेट्स (एमसीएलआर) से जुड़े होते हैं. आपको बता दें कि एक्सटर्नल बेंचमार्क से जुड़े लोन को समझना बेहद आसान है, जो यह सुनिश्चित करता है कि नीतिगत दरों में बदलाव पारदर्शी तरीके से प्रसारित हो.

बैंकों के पास कर्जदारों को रेपो रेट में कटौती का लाभ देने के सिवा कोई दूसरा विकल्प नहीं है. एक बेहतरीन ब्याज दर का मतलब लोन लेने वालों को सस्ती दर पर लोन उपलब्ध कराना है. मनी कंट्रोल और बैंक बाजार के आंकड़ों के अनुसार, बैंक और हाउसिंग फाइनेंस कंपनियां सस्ते होम लोन का ऑफर दे रहे हैं.

निजी क्षेत्र के कोटक महिंद्रा बैंक पिछले साल के नंबर महीने से सस्ती दरों पर होम लोन मुहैया करा रहा है. इस बैंक की ओर से 20 साल की अवधि के लिए 75 लाख रुपये के लोन 6.5 फीसदी ब्याज दर निर्धारित की गई और इसका मासिक किस्त यानी ईएमआई 55,918 रुपये है.

कोटक महिंद्रा की ओर से होम लोन पर दी जा रही सस्ती ब्याज दर को आगे बढ़ाते हुए सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब एंड सिंध बैंक भी अपने ग्राहकों को सस्ती दरों पर होम लोन का ऑफर दे रहा है. उसने होम लोन पर 6.65 फीसदी ब्याज दर निर्धारित की है.

इसके बाद देश के सबसे बड़े कर्जदाता बैंक एसबीआई ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए सस्ता होम लोन उपलब्ध करा रहा है. बैंक की ओर से जिन ग्राहकों का क्रेडिट स्कोर 800 से ऊपर है, उन्हें 6.7 फीसदी पर होम लोन का ऑफर दिया जा रहा है.

इस सूची में सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक ऑफ बड़ौदा भी शामिल है, जिसमें होम लोन की ब्याज दरें 6.75 फीसदी से शुरू होती हैं. सरकार के स्वामित्व वाले इस बैंक ने भी फेस्टिवल ऑफर की घोषणा की है, जिसमें प्रोसेसिंग फीस पूरी तरह से माफ है. अगर आप 20 साल की अवधि के लिए 75 लाख रुपये का होम लोन लेते हैं, तो आपकी ईएमआई 57,027 रुपये होगी.

सार्वजनिक क्षेत्र के ही पंजाब नेशनल बैंक के होम लोन का ऑफर पांच सबसे कम ब्याज दरों की सूची में शामिल है. यह 6.8 फीसदी की ब्याज दर पर होम लोन उपलब्ध कराता है. इसका मतलब यह कि लोन लेने वालों को हर महीने 57,250 रुपये की ईएमआई का भुगतान करना होगा. इंडियन बैंक भी इसी के समान ब्याज दर का ऑफर दे रहा है.