7th pay commission : केंद्रीय कर्मचारियों को तोहफा देने की तैयारी में मोदी सरकार, 3 फीसदी फिर बढ़ेगा DA

Prabhat Khabar Digital Desk

7th pay commission news updates : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक जरूरी खबर है और वह यह कि केंद्र की मोदी सरकार देश के लाखों कर्मचारियों को त्योहारों से पहले महंगाई भत्ता यानी डीए में बढ़ोतरी का तोहफा दे सकती है. मीडिया में खबर है कि मोदी सरकार त्योहारों से पूर्व एक बार फिर डीए में करीब 3 फीसदी तक बढ़ोतरी कर सकती है.

हालांकि, सरकार ने इसी साल के जुलाई महीने में केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में करीब 28 फीसदी की बढ़ोतरी की है. अब केंद्र सरकार की ओर से इसमें 3 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ कुल महंगाई भत्ता 31 फीसदी हो जाएगा.

यह बात दीगर है कि कोरोना महामारी की वजह से केंद्र की मोदी सरकार ने मई 2020 से केंद्रीय कर्मचारियों के डीए पर रोक लगा दी थी. श्रम मंत्रालय की ओर से अभी हाल ही में ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (एआईसीपीआई) जारी किया है.

श्रम मंत्रालय की ओर से एआईसीपीआई जारी करने के बाद मीडिया की खबरों में कयास लगाया जा रहा है कि मोदी सरकार जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी कर सकती है. इसका कारण यह है कि कर्मचारियों का महंगाई भत्ता इसी इंडेक्स के हिसाब से तय होता

है.

मीडिया की खबरों के अनुसार, यह उम्मीद की जा रही है कि सरकार जल्दी ही केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 28 फीसदी से बढ़ाकर 31.18 फीसदी कर सकती है. महंगाई भत्ते का कैलकुलेशन राउंड फिगर में किया जाता है. इसलिए सरकार जल्द ही 31.18 फीसदी के बजाय 31 फीसदी डीए देने का ऐलान कर सकती है.

महंगाई भत्ता बढ़ने के बाद दूसरे मद में भी इजाफा होगा. प्रोविडेंट फंड के साथ ग्रेच्युटी भी बढ़ सकती है, क्योंकि इन पर भी महंगाई भत्ता बढ़ने का असर होता है. इसके साथ ही, ट्रैवल अलाउंट और सिटी अलाउंस भी बढ़ने की उम्मीद है.