36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सुषमा के जवाब से बौखलाया पाक, फिर अलापा कश्‍मीर राग

न्यू यॉर्क: पाकिस्तान के पीएम नवाज शरीफ की संयुक्त राष्ट्र महासभा में संबोधन के पांच दिन बाद भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने सोमवार को उसी मंच से करारा जवाब दिया. साफ लहजे कहा कि पाक, कश्मीर का ख्वाब देखना बंद कर दे, क्योंकि जम्मू-कश्मीर भारत का है और रहेगा. कश्मीर में मानवाधिकार उल्लंघन […]

न्यू यॉर्क: पाकिस्तान के पीएम नवाज शरीफ की संयुक्त राष्ट्र महासभा में संबोधन के पांच दिन बाद भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने सोमवार को उसी मंच से करारा जवाब दिया. साफ लहजे कहा कि पाक, कश्मीर का ख्वाब देखना बंद कर दे, क्योंकि जम्मू-कश्मीर भारत का है और रहेगा. कश्मीर में मानवाधिकार उल्लंघन के आरोपों पर दो टूक कहा कि जरा पाक बगल में झांक ले, क्योंकि बलूचिस्तान में जो हो रहा है, वह तो यातना की पराकाष्ठा है. नसीहत है कि जिनके घर शीशे के हों, उन्हें दूसरों के घर पत्थर नहीं फेंकने चाहिए.

बौखलाए पाकिस्तान ने सुषमा के नवाज शरीफ पर इस जवाबी पलटवार को ‘झूठ का पुलिंदा’ बताया है. यही नहीं बलूचिस्तान का मुद्दा उठाने को आतंरिक मामलों में दखल करार दिया और पाकिस्तान ने अपना रटा-रटाया कश्‍मीर राग अलापा है.

आपको बता दें कि सोमवार को अपने भाषण में सुषमा स्वराज ने विश्व समुदाय का आह्वान किया कि वैसे देशों को अलग-थलग करना होगा, जो आतंकवाद बोते भी हैं और बेचते भी हैं आतंकवाद. आतंकियों को पालना उनका शौक है. ऐसे शौकीन देशों की जबावदेही सुनिश्चित करने की जरूरत है. इस बीच, नरेंद्र मोदी ने यूएन में सुषमा को ग्लोबल मुद्दों को असरदार ढंग से उठाने के लिए ट्वीट कर बधाई दी.

संयुक्त राष्ट्र महासभा के 71वें सत्र में पाकिस्तान को घेरते हुए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि पाक में हाफिज सईद जैसे आतंकियों को मिल रही सरकारी शह पर सुषमा ने कहा कि हमें उन देशों को भी चिह्नित करना होगा, जहां संयुक्त राष्ट्र द्वारा घोषित आतंकी सरेआम जलसे करते हैं, जहर उगलते हैं और कोई कार्रवाई नहीं होती. क्या इसके लिए वे देश दोषी नहीं हैं, जो इसकी छूट देते हैं. ऐसे देशों को अलग-थलग करना होगा.

सुषमा ने कहा कि बहादुर अली तो पाकिस्तान से भारत में किये जा रहे सीमा पार आतंक का जीता जागता सबूत है. यदि पाकिस्तान सोचता है कि ज्यादा से ज्यादा आतंकी घटनाओं से भारत की भूमि हथियाने के उसके इरादे पूरे हो जायेंगे ,तो यह उसकी भूल है. पाकिस्तान यह सपना देखना छोड़ दे, क्योंकि जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा है और रहेगा.

भारत समेत दुनिया भर में आतंकवाद की समस्या का जिक्र करते हुए विदेश मंत्री ने हम पर भी उड़ी में इन्हीं आतंकी ताकतों ने हमला किया था. विश्व इस अभिशाप से बहुत समय से जूझ रहा है. इस वर्ष काबुल, ढाका, इस्तांबुल, मोगादिशू, ब्रसेल्स, बैंकॉक, पेरिस, पठानकोट और उड़ी में हुए हमले और सीरिया त्रासदी याद दिलाती हैं कि विश्म समुदाय इसे रोकने में सफल नहीं हुआ है. विश्व समुदाय को मिलकर लड़ने की जरूरत है.

विश्व समुदाय से सुषमा ने कहा कि यदि हमें आतंक को जड़ से उखाड़ना है, तो एक ही तरीका है कि हम मतभेद भूल कर आतंक के खिलाफ एकजुट हों, उसका मुकाबला करें. हम पुराने समीकरण तोड़ें, अपनी पसंद और नापसंद एक तरफ रखें, मोह त्यागें, अहसानों को भूलें और एक निश्चय के साथ इकट्ठा होकर इस आतंक का सामना करने की रणनीति बनाएं. यह मुश्किल काम नहीं है. हां, यदि कोई देश इस तरह की रणनीति में शामिल नहीं होना चाहता तो फिर उसे अलग-थलग कर दें. इतिहास गवाह है कि जिन्होंने अतिवादी विचारधारा के बीज बोए हैं, उन्हें ही उसका कड़वा फल मिला है.

19 मिनट के भाषण में आठ मिनट कश्मीर पर बोलीं सुषमा स्वराज


आतंक पर कौन दे रहा सहयोग

आतंकवाद के स्वरूपों को पेश करते हुए सुषमा ने कहा कि हमें देखना होगा कि इन आतंकियों को पनाह देनेवाले कौन-कौन हैं ? क्योंकि आतंकियों का न तो कोई अपना बैंक है, न हथियारों की फैक्ट्रियां, तो कहां से उन्हें धन मिलता है ,कौन इन्हें हथियार देता है.

बलूचिस्तान उदाहरण : जिनके घर शीशे के हों, वे दूसरों पर पत्थर नहीं उछालते

कश्मीर को लेकर भारत पर मानवाधिकारों के उल्लंघन का आरोप लगाने के लिए नवाज शरीफ पर सुषमा ने जोरदार पलटवार किया. उन्होंने कहा कि 21 तारीख को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने इसी मंच से मेरे देश पर निराधार आरोप लगाये थे. मैं यह कहना चाहूंगी कि दूसरों पर ऐसे आरोप लगानेवाले अपने घर में भी झांक लें कि बलूचिस्तान में क्या हो रहा है. वे खुद वहां क्या कर रहे हैं. बलूचियों पर जो अत्याचार हो रहे हैं, वह तो यातना की पराकाष्ठा है. सलाह है कि जिनके अपने घर शीशे के बने हों, उन्हें दूसरों के घरों पर पत्थर नहीं फेंकने चाहिए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें