25.1 C
Ranchi
Tuesday, March 19, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पाकिस्तान की 18 साल की क्रिकेटर आयशा नसीम ने किया संन्यास का ऐलान, पीसीबी ने की पुष्टि, जानें वजह

पाकिस्तान की युवा क्रिकेट 18 साल की आयशा नसीम ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया है. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने मंगलवार को इस बात की पुष्टि कर दी है. खबरें यह थी कि आयशा धार्मिक कारणों से संन्यास ले रही हैं, लेकिन पीसीबी ने इसे व्यक्तिगत कारण बताया.

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने मंगलवार को पुष्टि की कि 18 वर्षीय बल्लेबाज आयशा नसीम ‘व्यक्तिगत कारणों’ से प्रतिस्पर्धी क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले रही हैं. पीसीबी ने निदा डार को नया कप्तान नियुक्त किया है और यह टीम के नेता के रूप में उनका पहला पूर्णकालिक कार्यकाल भी होगा. रविवार को यह बताया गया कि विस्फोटक दाएं हाथ के खिलाड़ी नसीम ने धार्मिक कारणों से संन्यास लेने का फैसला किया है. लेकिन पीसीबी को इसकी पुष्टि करने में 48 घंटे लग गए. हालांकि उन्होंने अपनी सेवानिवृत्ति का कारण ‘व्यक्तिगत कारण’ बताया था, लेकिन कई लोगों द्वारा यह अनुमान लगाया गया था कि यह मुख्य रूप से धार्मिक कारणों से था.

एशियन गेम्स टीम ने नहीं हुआ चयन

अचानक संन्यास लेने के कारण आयशा नसीम 23 सितंबर से 8 अक्टूबर के बीच चीन के हांगझू में होने वाले आगामी एशियाई खेलों के दौरान पाकिस्तान महिला टीम का हिस्सा नहीं होंगी. पीसीबी की महिला क्रिकेट प्रमुख तानिया मलिक ने एक बयान में कहा, ‘हम आयशा नसीम को उनके भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं देते हैं क्योंकि पीसीबी व्यक्तिगत कारणों से खेल छोड़ने के उनके फैसले को समझता है और उसका सम्मान करता है.’ आयशा ने टीम के लिए चार एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय और 30 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में भाग लिया है, जिसमें आईसीसी टी20 विश्व कप (2020 और 2023) के कुछ मैच शामिल हैं.

Also Read: बजरंग पूनिया और विनेश फोगाट की एशियन गेम्स में सीधी इंट्री, याचिका पर सुनवाई से दिल्ली हाईकोर्ट का इनकार
हार्ड-हिटिंग के लिए जानी जाती थी आयशा

आयशा नसीम अपने हार्ड-हिटिंग कौशल के लिए प्रसिद्ध थीं. खासकर निचले क्रम में. सबसे छोटे प्रारूप में उनका स्ट्राइक रेट 128.12 था, जो महिला क्रिकेटर में किसी भी पाकिस्तानी बल्लेबाज द्वारा सर्वश्रेष्ठ था. उन्होंने इस साल की शुरुआत में दक्षिण अफ्रीका में टी20 विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मुकाबले के दौरान टीम की कप्तानी की थी. हांग्जो के लिए टीम में जगह बनाने वाले अन्य सदस्यों में बाएं हाथ की स्पिनर अनोशा नासिर, बल्लेबाज शवाल जुल्फिकार, लेग-स्पिन-गेंदबाजी ऑलराउंडर सैयदा अरूब शाह, मध्यम गति की गेंदबाज डायना बेग, गेंदबाजी ऑलराउंडर फातिमा सना और ऑलराउंडर नतालिया परवेज शामिल हैं.

धार्मिक कारणों से छोड़ा क्रिकेट

क्रिकबज की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि आयशा नसीम ने धार्मिक कारणों से क्रिकेट को अलविदा कहा है. जनवरी 2020 में 15 साल की आयशा नसीम ने क्रिकेट में पदार्पण किया और अपनी असाधारण पॉवर-हिटिंग क्षमता के दम पर वह तेजी से राष्ट्रीय टीम में शामिल हो गईं. उन्होंने तब क्रिकबज को बताया था, ‘मेरे गृहनगर में, लड़कियों को बाहर निकलने की भी अनुमति नहीं है, क्रिकेट खेलना तो दूर की बात है.’ उन्होंने कहा था, ‘लोग मेरे क्रिकेट खेलने पर नाराज होते थे. वे मुझे लगातार मना करते थे और सुझाव देते थे कि मैं उनकी बेटियों पर बुरा प्रभाव डाल रही हूं.’

क्रिकबज ने किया दावा

क्रिकबज ने अपनी रिपोर्ट में पहले ही खुलासा कर दिया था कि आयशा धार्मिक कारणों से क्रिकेट छोड़ रही हैं. क्रिकबज ने लिखा, चोटों से भरे छोटे करियर में भी जहां वह अक्सर निचले क्रम में बल्लेबाजी करती थीं प्रभाव छोड़ने में कामयाब रहीं. जिस जबरदस्त ताकत से उसने गेंद को हिट (128.12 का टी20ई स्ट्राइक रेट) किया, उन्होंने कई को प्रेरणा दी. उनकी आखिरी असाधारण पारी इस साल की शुरुआत में विश्व कप में भारत के खिलाफ 25 गेंदों में 43 रन थी. टूर्नामेंट के तुरंत बाद, 18 साल की उम्र में उन्होंने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को संदेश दिया कि वह धार्मिक कारणों से खेल से संन्यास लेना चाहती हैं. पीसीबी ने अब जाकर इसकी पुष्टि की है.

एशियन गेम्स के लिए निदा डार बनीं कप्तान

बाएं हाथ की स्पिनर अनूशा नासिर और दाएं हाथ की बल्लेबाज शवाल जुल्फिकार को ICC U19 महिला T20 विश्व कप और इमर्जिंग महिला टीम एशिया कप में उनके दमदार प्रदर्शन का इनाम मिला है और उन्हें चीन के हांगझू में होने वाले एशियाई खेलों के लिए पाकिस्तान की सीनियर महिला टीम में पहली बार शामिल किया गया है. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने एक आधिकारिक बयान में इस बात की पुष्टि की और बताया कि निदा डार को टीम का कप्तान नियुक्त किया गया है. पाकिस्तान की महिला टीम ने 2010 में ग्वांगझू, चीन और 2014 में इंचियोन, दक्षिण कोरिया में आयोजित पिछले दो संस्करणों में स्वर्ण पदक जीते हैं, और जब वे इस साल 19 से 26 सितंबर तक होने वाले कार्यक्रम में भाग लेंगी तो उनका लक्ष्य हैट्रिक बनाना होगा. यह आयोजन टी20 प्रारूप में खेला जाएगा.

Also Read: बजरंग पूनिया और विनेश फोगाट वर्ल्ड चैंपियनशिप के ट्रायल में हारे तो एशियन गेम्स से भी कट सकता है नाम
यहां जानें टूर्नामेंट के नियम

ICC T20I रैंकिंग और टूर्नामेंट नियम के अनुसार पाकिस्तान की महिला टीम 22 से 24 सितंबर तक होने वाले क्वार्टर फाइनल में भाग लेगी. सेमीफाइनल 25 सितंबर को खेला जाएगा, जबकि फाइनल 26 सितंबर को होगा. कांस्य पदक के लिए मैच भी 26 सितंबर को होगा. सलीम जाफर, मुख्य कोच मार्क कोल्स और कप्तान निदा डार के नेतृत्व वाली महिला चयन समिति के बीच विचार-विमर्श के बाद 15 सदस्यीय टीम को अंतिम रूप दिया गया. एशियाई खेलों से पहले, पाकिस्तान की महिलाएं 1 से 14 सितंबर तक कराची में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू श्रृंखला में तीन टी20ई और तीन वनडे (आईसीसी महिला चैम्पियनशिप 2022-25 का हिस्सा) में भाग लेंगी. द्विपक्षीय श्रृंखला के लिए टीम की घोषणा उचित समय पर की जाएगी.

एशियाई खेलों के लिए पाकिस्तान की महिला टीम

निदा डार (कप्तान), आलिया रियाज, अनूशा नासिर, डायना बेग, फातिमा सना, मुनीबा अली, नजीहा अल्वी, नशरा संधू, नतालिया परवेज, ओमैमा सोहेल, सदफ शमास, शवाल जुल्फिकार, सिदरा अमीन, सैयदा अरूब शाह और उम्म-ए-हानी.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें