29 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

नासा के इस रोवर ने मंगल पर 11 साल पूरे किये

वाशिंगटन : नासा का ऑपरच्युनिटी मार्स रोवर दूसरे ग्रह पर सबसे अधिक समय तक रहते हुए सबसे लंबी दूरी तय करने वाला पहला मानवनिर्मित यान बन गया है. ऑपरच्युनिटी ने मंगलग्रह के धरातल पर 26 मील यानि 42 किलोमीटर की दूरी 11 साल दो महीने में पूरी की. हालांकि, वैज्ञानिकों को शुरुआत में इसके कुछ […]

वाशिंगटन : नासा का ऑपरच्युनिटी मार्स रोवर दूसरे ग्रह पर सबसे अधिक समय तक रहते हुए सबसे लंबी दूरी तय करने वाला पहला मानवनिर्मित यान बन गया है.
ऑपरच्युनिटी ने मंगलग्रह के धरातल पर 26 मील यानि 42 किलोमीटर की दूरी 11 साल दो महीने में पूरी की. हालांकि, वैज्ञानिकों को शुरुआत में इसके कुछ ही महीने तक काम करने की उम्मीद थी. सौर चालित रॉबोट जनवरी, 2011 को मंगल के इगल क्रेटर में उतरा था.
केलिफोर्निया में पासाडोना स्थित नासा के जेट प्रोपलशन प्रयोगशाला में ऑपरच्युनिटी के प्रबंध निदेशक जॉन कल्लास ने कहा, यह पहली बार हुआ है कि किसी भी रोवर ने दूसरे ग्रह की सतह पर इतनी अधिक दूरी तय की.
अपने मिशन के दौरान ऑपरच्युनिटी और उसके जुड़वे स्पिरिट ने पता लगाया कि मंगल पर कभी जलीय वातावरण था और कुछ हद तक जीवनानुकूल दशाएं थीं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें