28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

शीर्ष अमेरिकी सीइओ को लुभा रहे हैं पीएम नरेंद्र मोदी

न्यूयार्क : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अमेरिका की शीर्ष कंपनियों के सीइओ से मुलाकात की है. इस सामूहिक मुलाकात के बाद सीइओ से वन-टू-वन मुलाकात का दौर फिलहाल जारी है. उनकी इस मुलाकात का उद्देश्य भारत में निवेश को आकर्षित करना है. मोदी ने इस मुलाकात के माध्यम से विनेशकों को यह भरोसा दिलाने […]

न्यूयार्क : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अमेरिका की शीर्ष कंपनियों के सीइओ से मुलाकात की है. इस सामूहिक मुलाकात के बाद सीइओ से वन-टू-वन मुलाकात का दौर फिलहाल जारी है. उनकी इस मुलाकात का उद्देश्य भारत में निवेश को आकर्षित करना है. मोदी ने इस मुलाकात के माध्यम से विनेशकों को यह भरोसा दिलाने की कोशिश की कि भारत में उनका निवेश सुरिक्षत व फायदेमंद हैं. मुलाकात के दौरान कुछ सीइओ ने भारत की नीतियों में स्थायित्व की मांग की. उल्लेखनीय है कि राजनीतिक अनिश्चितताओं के कारण भारत में बीच के कुछ सालों में अमेरिका का निवेश उम्मीद के अनुरूप नहीं हुआ. दोनों देशों के आर्थिक व रणनीतिक संबंध में भी ठहराव आ गया था. लेकिन मोदी अपने इस दौरे में द्विपक्षीय संबंधों में नयी जान फूंकना चाहते हैं.

मोदी ने अमेरिका समय के अनुसार सुबह साढ़े सात बजे (भारतीय समय के अनुसार शाम साढ़े पांच बजे) न्यूयार्क में नास्ते पर वहां की 11 प्रमुख कंपनियों के सीइओ से भेंट की है. इसमें बोइंग के सीइओ व चेयरमैन डब्ल्यू जेम्स मेकर्नी, अमेरिका के मल्टीनेशनल निवेश फर्म ब्लैक रॉक के सीइओ लारेंस डी फिंक, आइबीएम के प्रेसिडेंट व सीइओ जिनी रोमेटी, जनरल इलेक्ट्रिक के प्रेसीडेंट व सीइओ जेफरी आर इमेल्ट, गोल्डमेन के सीइओ व अध्यक्ष लेलायड ब्लेंकफिन, अमेरिकन प्राइवेट इक्विटी फंड के सीइओ हेनरी क्रेविस सहित कई अन्य प्रमुख सीइओ शामिल हैं. मोदी से मुलाकात करने वाले गुगल के सीइओ एरीक स्मिथ, कार्लेल ग्रुप के सीइओ डेविड एम रूबेंसटेन, पेप्सिको की सीइओ इंदिरा नूई, सिटी ग्रुप के सीइओ माइकल कार्बेट, कार्लेल ग्रुप के सीइओ डेविड एम रूडेंस्टेन आदि शामिल हैं.

विविध क्षेत्र में काम करने वाली इन कंपनियों के सीइओ से मोदी की मुलाकात से साफ है कि वे विविध क्षेत्र में अमेरिकी कंपनियों का निवेश बढ़ाना चाहते हैं. दो महत्वपूर्ण निवेश फर्म के प्रमुख से मोदी ने मुलाकात कर भारत में संस्थागत विदेशी निवेश बढ़ाने की कोशिश की है. जबकि तकनीकी कंपनियों के प्रमुखों से भेंट कर उन्होंने इस क्षेत्र में उन्हें निवेश के लिए लुभाने की पहल की है. मोदी इन निवेशकों को यह विश्वास दिलाने की भी कोशिश कर रहे हैं कि भारत में सरकार से उन्हें हर तरह का सहयोग मिलेगा और लाल फीताशाही का सामना नहीं करना होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें