27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पूरी दुनिया को जगाकर, धरती की गोद में सोया नन्‍हा आयलान

सुरुक (तुर्की) : समुद्र में डूबने से मारे गए सीरिया के एक बच्चे के पिता ने आज वापस सीरिया लौटकर अपने पूरे परिवार को सुपुर्दे खाक कर दिया जबकि यूरोपीय संघ के सदस्य देशों के विदेश मंत्री शरणार्थी संकट को खत्म करने की दिशा में अपने शरण देने संबंधी बाध्यकारी कोटे को लेकर मतभेदों को […]

सुरुक (तुर्की) : समुद्र में डूबने से मारे गए सीरिया के एक बच्चे के पिता ने आज वापस सीरिया लौटकर अपने पूरे परिवार को सुपुर्दे खाक कर दिया जबकि यूरोपीय संघ के सदस्य देशों के विदेश मंत्री शरणार्थी संकट को खत्म करने की दिशा में अपने शरण देने संबंधी बाध्यकारी कोटे को लेकर मतभेदों को दूर करने की कोशिश में लगे हुए हैं.

समुद्र तट पर पडे तीन साल के आयलान कुर्दी के शव ने पूरी दुनिया को झकझोर कर रखा दिया है. ब्रिटेन ने कहा कि वह सीरियाई सीमा पर स्थित शरणार्थी शिविरों से हजारों और लोगों को अपने यहां शरण देगा. आयलान के निर्जीव शरीर की तस्वीरों ने विभिन्न देशों के नेताओं पर कार्रवाई का दबाव बढ़ा दिया है.

ऐलान के पिता ने बताया कि उसका परिवार नाव पर सवार था और जब समुद्र में नाव डूबी तब आयलान और उसका एक और बेटा गालिब उसकी हाथों से फिसल गए. उसकी पत्नी की भी डूबने से मौत हो गयी. वह आज अपनी पत्नी और बच्चों के शवों के साथ सीरिया के सीमावर्ती शहर कोबाने लौटे.
उन्होंने कहा, अपने बच्चों को खोने वाले पिता के तौर पर मैं इस दुनिया से अपने लिए कुछ नहीं चाहता. मैं केवल इतना चाहता हूं कि सीरिया का संकट तत्काल खत्म हो जाए. शरणार्थी मुद्दे पर विभाजित यूरोप द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद से इस सबसे गंभीर शरणार्थी संकट का सामना कर रहा है और इससे निपटने को लेकर अपने प्रति बढती अंतरराष्ट्रीय आलोचनाओं का सामना कर रहा है.
संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी उच्चायुक्त एंटोनियो गुटेरेस ने यूरोपीय संघ को आगाह किया है कि वह नन्हे ऐलान की मौत के बाद निर्णायक पल का सामना कर रहा है. उन्होंने यूरोपीय देशों से 2,00,000 शरणार्थियों के अनिवार्य पुनर्वास की अपील भी की. बढ़ते तनाव के बीच जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल और फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलोंद ने कल कहा कि वे इस बात पर सहमत है कि यूरोपीय संघ को अब अपने सदस्य देशों से तय संख्या में प्रवासियों को शरण देने के लिए कहना चाहिए.
यूरोपीय संघ के अध्यक्ष ज्यां क्लोद जंकेर ने यूनान, इटली और हंगरी जैसे सीमावर्ती देशों का बोझ कम करने के लिए यूरोपीय संघ के देशों में 1,60,000 शरणार्थियों के पुनर्वास के लिए कोटे का प्रस्ताव आगे किए. बुडापेस्ट में पुलिस और सैकडों शरणार्थियों के बीच गहरा गतिरोध जारी रहा. पुलिस ने शरणार्थियों को यूरोप के मुख्य गंतव्य जर्मनी की तरफ जाने के लिए उनकी ट्रेन यात्रा जारी रखने से रोक दिया. हंगरी की कथित चालबाजी से नाराज करीब 200 से 300 लोगों ने ट्रेन से उतरने से मना कर दिया.
यूरोप में कल आपसी विवाद सार्वजनिक हो गया जब हंगरी के दक्षिणपंथी प्रधानमंत्री विक्टर ओरबन ने यूरोप की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था जर्मनी पर संकट को बढाने के लिए निशाना साधा. प्रवासियों को दूर रखने के लिए सर्बिया से लगी अपनी सीमा पर बाडें खडी करने वाली ओरबन सरकार ने यह कहकर नाराजगी को जन्म दिया कि यूरोप की ईसाई जडे खतरे में है और हंगरी अपने यहां मुस्लिम प्रवासी नहीं चाहता.
तुर्की में इस समय पडोसी देश सीरिया के संघर्ष के कारण वहां के 18 लाख शरणार्थी पनाह लिए हुए हैं. सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद के पुराने सहयोगी रुसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि यूरोप का शरणार्थी संकट पश्चिम एशिया में पश्चिमी देशों की नीतियों का परिणाम है जिसके जन्म लेने की पूरी उम्मीद थी और उन्होंने खुद इन परिणामों की चेतावनी दी थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें