31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

तेल की कालाबाजारी करके IS बना दुनिया का सबसे धनी आतंकी संगठन

वाशिंगटन : इस्लामिक स्टेट के उग्रवादी दुनिया के सबसे धनी संगठन के रुप में अपनी पहचान बनाते जा रहे हैं. ये कालाबाजारी के जरिए तेल बेचकर, फिरौती और जबरन वसूली करके मोटी रकम कमा रहे हैं. इन्होंने महीने भर में लाखों डॉलर की कमाई की जिससे वह दुनिया का सबसे धनी आतंकी समूह बन गया […]

वाशिंगटन : इस्लामिक स्टेट के उग्रवादी दुनिया के सबसे धनी संगठन के रुप में अपनी पहचान बनाते जा रहे हैं. ये कालाबाजारी के जरिए तेल बेचकर, फिरौती और जबरन वसूली करके मोटी रकम कमा रहे हैं.

इन्होंने महीने भर में लाखों डॉलर की कमाई की जिससे वह दुनिया का सबसे धनी आतंकी समूह बन गया है. आतंकवाद और वित्तीय खुफिया मामलों के उप वित्त मंत्री डेविड कोहेन ने कहा कि इराक और सीरिया में अपने कब्जाए गए क्षेत्र से सिर्फ कच्चा तेल बेचकर यह समूह रोजाना 10 लाख अमेरिकी डॉलर की कमाई कर रहा है.

आईएसआईएल के नाम से भी पहचाने जाने वाले इस समूह ने अन्य आतंकी समूहों की तुलना में बहुत तेजी से धन कमाया है. यह अमेरिका और उसके सहयोगियों को चुनौती दे रहा है जो पूंजी प्रवाह पर रोक लगाने पर काम रहे हैं. कोहेन ने कहा, ‘‘ हमारे पास ऐसा कोई जादुई हल नहीं है जिससे हम रातों-रात आईएसआईएल का खजाना खाली कर दें.’ यह एक लंबी लडाई होगी और अभी हम शुरुआती चरण में हैं.’’वह आईएस के खिलाफ लडाई का नेतृत्व करने वाली ओबामा प्रशासन की अधिकारियों की टीम में हैं और इसके लिए खाडी देशों सहित अन्य देशों से गठबंधन चाहते हैं.

कार्नेगी एंडोमेंट फॉर इंटरनेशल पीस के उपाध्यक्ष मरवन मुआशेर ने कहा, ‘‘आईएस को अब दुनिया का सबसे धनी और आर्थिक रुप से परिष्कृत आतंकी संगठन समझा जाता है.’’ अलकायदा की तरह आईएस अपने अधिकतर फंड के लिए धनवान लोगों या विभिन्न देशों से :खासकर खाडी देशों से: मिलने वाले धन पर निर्भर नहीं है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें