29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

ब्रिटेन का कंप्यूटर इंजीनियर है, ISIS का कसाई

लंदन : इस्लामिक स्टेट (आइएस) की ओर से जारी कई वीडियो में काले कपड़ों में बंधकों का सिर कलम करते दिखने वाले जिहादी जॉन के रूप में मशहूर नकाबपोश आतंकी की पहचान हो गयी है. उसका वास्तविक नाम मोहम्मद एमवाजी है. कुवैत में पैदा हुआ आइएस का यह कसाई ब्रिटेन का नागरिक है. वह अभी […]

लंदन : इस्लामिक स्टेट (आइएस) की ओर से जारी कई वीडियो में काले कपड़ों में बंधकों का सिर कलम करते दिखने वाले जिहादी जॉन के रूप में मशहूर नकाबपोश आतंकी की पहचान हो गयी है. उसका वास्तविक नाम मोहम्मद एमवाजी है. कुवैत में पैदा हुआ आइएस का यह कसाई ब्रिटेन का नागरिक है. वह अभी मात्र 26 साल की उम्र का है. प्राप्त जानकारी के अनुसार, उसने पश्चिमी लंदन से पढ़ाई-लिखाई की है. इतना ही नहीं इस कसाई नेस्टमिंस्टर विश्वविद्यालय से कंप्यूटर साइंस में स्नातक है. उसके दोस्तों के हवाले से वाशिंगटन पोस्ट को यह जानकारी मिली है. वह आतंकी ब्रिटेन में भी संदिग्ध रहा है. उसके बारे में ब्रिटेन की सुरक्षा एजेंसियों को पहले से यह जानकारी थी. हालांकि ब्रिटिश पुलिस ने इस खबरों पर टिप्पणी से इनकार कर दिया.
जिहादी जॉन सबसे पहले पिछले साल अगस्त में जारी हुए एक वीडियो में अमेरिकी पत्रकार जेम्स फोली की हत्या करता दिखा था. उसके बाद अमेरिकी पत्रकार स्टीवन सोटलॉफ, ब्रिटिश सहायताकर्मी डेविड हेंस, ब्रिटेन के ही टैक्सी ड्राइवर एलन हैनिंग और अमेरिकी सहायताकर्मी अब्दुल रहमान कासिग का सिर कलम करते दिखाई पड़ा था. वह पिछले महीने जापानी बंधकों केंजी गोतो और हारुन युकावा के साथ ही एक वीडियो में नजर आया था.
वह खूंखार आतंकी अकसर एक काले चोगे में ही दिखाई देता है, जिसमें केवल उसकी आंखें और नाक का ऊपरी हिस्सा ही नजर आता है. बंधकों की गरदन पर चाकू लगाकर वह ब्रिटिश उच्चरण वाली अंगरेजी में पश्चिमी देशों को चुनौती देता है. जो जानकारियां मिल रही हैं, उसके अनुसार वह 2012 में सीरिया गया था. बाद में वह आइएस से जुड़ गया. आज वह पूरी दुनिया में आइएस की बर्बरता का प्रतीक बन गया है. 2006 में वह सोमालिया भी गया था. यह खूंखार शख्स आतंकी संगठन अल शबाब के लिए सुविधाएं और धन जुटाने वाले नेटवर्क से भी जुड़ा था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें