30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

इबोला से निपटने के लिए क्यूबा से 91 डॉक्‍टरों का दल लाइबेरिया रवाना

हवाना : लाइबेरिया और गिनी में इबोला से प्रभावित लोगों की संख्‍या में तेजी से इजाफा हो रहा है. इसी को मद्देनजर रखते हुए क्‍यूबा के मशहूर डॉक्‍टर फर्नान्देज अपने साथ 90 डॉक्‍टरों की टीम को लेकर लाइबेरिया और गिनी के लिए रवाना हो गय‍े हैं. क्यूबा की विदेश नीति के अनुसार, आपदा और संकट […]

हवाना : लाइबेरिया और गिनी में इबोला से प्रभावित लोगों की संख्‍या में तेजी से इजाफा हो रहा है. इसी को मद्देनजर रखते हुए क्‍यूबा के मशहूर डॉक्‍टर फर्नान्देज अपने साथ 90 डॉक्‍टरों की टीम को लेकर लाइबेरिया और गिनी के लिए रवाना हो गय‍े हैं.

क्यूबा की विदेश नीति के अनुसार, आपदा और संकट के समय डॉक्टर मदद के लिए सबसे आगे रहते हैं. गिनी और लाइबेरिया पहुंच कर ये 91 नर्स और डॉक्टर उन 165 लोगों के समूह में शामिल होंगे जो सियरा लियोन में पहले से मौजूद हैं और इबोला प्रभावितों का इलाज कर रहे हैं.
* इबोला से निपटने के लिए सबसे आगे है क्‍यूबा
करीब 1.1 करोड़ लोगों की आबादी वाला क्यूबा इबोला से निपटने के लिए सर्वाधिक चिकित्सा कर्मियों का योगदान देने वाले देशों मे से एक है. अमेरिका ने घातक इबोला वायरस से निपटने में आपातकालीन सेवाएं मुहैया कराने की खातिर संयुक्त राष्ट्र के मिशन के तहत अपने सैकडों स्वास्थ्य कर्मियों को अफ्रीका भेजने के लिए क्यूबा की तारीफ की है.
* प्राकृतिक आपदा के समय मदद करने में आगे हैं डॉक्टर लियोनार्दो फर्नान्देज
डॉक्टर लियोनार्दो फर्नान्देज को प्रा‍कृतिक आपदा से निपटने के लिए जाना जाता है. फर्नान्देज अक्सर उन देशों में जाते हैं जहां प्राकृतिक आपदा या बीमारी का कहर टूटता है या फिर राजनीतिक उथलपुथल होती है. ऐसे समय पर क्यूबा के पूर्वी हिस्से में स्थित उनका अस्पताल प्रभावित देशों के मरीजों का इलाज करने में कोई कसर नहीं छोडता.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें