26.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अंतरराष्ट्रीय दबाव के बावजूद चीन के साथ रिश्ते मजबूत करने को उत्सुक है भारत

बीजिंग : रणनीतिक विश्लेषकों ने यहां कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह बयान कि चीन-भारत के संबंधों को सुधारने से अंतरराष्ट्रीय समुदाय को सकारात्मक संदेश जाएगा, यह दिखाता है कि भारत अन्य देशों के दबाव की परवाह किये बिना चीन के साथ स्वतंत्रता से रिश्तों को विकसित करना चाहता है. चीन के मीडिया ने […]

बीजिंग : रणनीतिक विश्लेषकों ने यहां कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह बयान कि चीन-भारत के संबंधों को सुधारने से अंतरराष्ट्रीय समुदाय को सकारात्मक संदेश जाएगा, यह दिखाता है कि भारत अन्य देशों के दबाव की परवाह किये बिना चीन के साथ स्वतंत्रता से रिश्तों को विकसित करना चाहता है.
चीन के मीडिया ने खबर दी कि मोदी ने कल नयी दिल्ली में स्टेट काउंसिलर यांग जियेची से मुलाकात के दौरान कहा था कि वह जब चीन यात्रा पर जाएंगे तो द्विपक्षीय संबंधों को और आगे बढाने पर चीन के नेताओं के साथ गहनता से विचारों का आदान-प्रदान करना चाहेंगे, इससे अंतरराष्ट्रीय समुदाय को सकारात्मक संदेश पहुंचेगा.
पेकिंग यूनिवर्सिटी में दक्षिण एशियाई अध्ययन पर विशेषज्ञ जियांग जिंगकुई ने सरकारी चाइना डेली से बातचीत में कहा, मोदी अपनी चीन यात्रा को अंतरराष्ट्रीय संदर्भ में और बीजिंग तथा दुनिया को यह सद्भावना संदेश देने के लिए देखते हैं कि भारत, चीन के साथ अपने संबंधों को किसी के भी दबाव की परवाह किये बिना स्वतंत्रता से विकसित करेगा.
जियांग ने कहा कि मोदी के एजेंडा में आर्थिक विकास शीर्ष पर है क्योंकि उन्होंने पिछले साल आम चुनाव एशिया की तीसरी सबसे बडी अर्थव्यवस्था में नई जान डालने की उनकी क्षमता को लेकर उम्मीद की लहर पर जीता था.
उन्होंने कहा, भारत का शीर्ष व्यापारिक साझेदार चीन इस प्रक्रिया में अहम भूमिका निभा सकता है. भारत में चीन के पूर्व राजदूत झोउ गांग ने कहा कि चीन और भारत के रिश्ते परिपक्व हैं जो दोनों पक्षों को सीमा मुद्दों पर सार्थक तरीके से ध्यान देने का अवसर देते हैं और बढते सहयोग को प्रोत्साहित करते हैं.
झोउ ने अखबार से कहा, दोनों उभरती अर्थव्यवस्थाओं के बीच क्षेत्रीय स्थिरता और सहयोग के लिए सीमावर्ती क्षेत्र में शांति लाभकारी है और रेल परिवहन तथा औद्योगिक पार्कों जैसे क्षेत्रों में यह विशेष रुप से उपयोगी है जिससे वैश्विक विकास को बढाने में मदद मिलेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें