36.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

डोनाल्ड ट्रंप ने वाशिंगटन प्राइमरी जीता, नामांकन से एक कदम दूर

ओलंपिया : किसी बडे विरोध का सामना किए बिना डोनाल्ड ट्रंप ने आज वाशिंगटन राज्य का प्राइमरी चुनाव जीत लिया और अब वह राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी का नामांकन हासिल करने से महज एक कदम दूर हैं. अमेरिका में राष्ट्रपति पद का चुनाव नवंबर में होगा जिसमें ट्रंप का मुकाबला डेमोक्रेटिक पार्टी […]

ओलंपिया : किसी बडे विरोध का सामना किए बिना डोनाल्ड ट्रंप ने आज वाशिंगटन राज्य का प्राइमरी चुनाव जीत लिया और अब वह राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी का नामांकन हासिल करने से महज एक कदम दूर हैं. अमेरिका में राष्ट्रपति पद का चुनाव नवंबर में होगा जिसमें ट्रंप का मुकाबला डेमोक्रेटिक पार्टी की हिलेरी क्लिंटन से होने की संभावना है. वाशिंगटन राज्य में ट्रंप को 76.2 प्रतिशत मत मिले हैं और इसके साथ ही राष्ट्रपति पद के चुनाव में अपनी पार्टी की ओर से उम्मीदवारी हासिल करने के लिए उन्हें अब सिर्फ 10 से कम प्रतिनिधि यानी डेलीगेट्स चाहिए.

सीएनएन के आंकडों के मुताबिक इस जीत में वाशिंगटन के डेलीगेट्स में से कम से कम 40 डेलीगेट हासिल करने का मतलब यह है कि 69 वर्षीय ट्रंप के पास अब 1,229 डेलीगेट का समर्थन है. जीओपी का नामांकन हासिल करने के लिए अब उन्हें महज आठ डेलीगेट और चाहिए जिसके साथ वह उम्मीदवारी के लिए आवश्यक 1,237 डेलीगेट की जादुई संख्या पर पहुंच जाएंगे. अभी वाशिंगटन के चार डेलीगेट के बारे में और फैसला होना है. अगर ये डेलीगेट ट्रंप की तरफ गए तो रियल एस्टेट कारोबारी के डेलीगेट की संख्या और बढ जाएगी.

प्राइमरी में ट्रंप ने 76 प्रतिशत से अधिक मत हासिल किए, जबकि टेक्सास के सीनेटर टेड क्रूज और ओहियो के गवर्नर जॉन कासिच के खाते में दस-दस प्रतिशत मत गए. सेवानिवृत्त न्यूरोसर्जन बेन कार्सन को चार प्रतिशत मत मिले. सात जून को कैलिफोर्निया, न्यूजर्सी, न्यू मेक्सिको, मोंटाना और साउथ डकोटा में प्राइमरी होना है जिसमें ट्रंप के आवश्यक डेलीगेट हासिल कर लेने की पूरी उम्मीद है. बडे समाचार चैनलों द्वारा राज्य में ट्रंप की जीत की संभावना जताए जाने के बाद ट्रंप ने ट्वीट किया, ‘धन्यवाद वाशिंगटन.’

इकलौते उम्मीदवार बचे हैं डोनाल्ड ट्रंप

व्हाइट हाउस के लिए रिपब्लिकन पार्टी की उम्मीदवारी की दौड में ट्रंप एकमात्र उम्मीदवार बचे हैं. इस साल के शुरू में प्राइमरी चुनाव शुरू होने के समय पार्टी के 17 लोग उम्मीदवारी की दौड में थे. दूसरी तरफ, व्हाइट हाउस के लिए डेमोक्रेटिक दौड में प्राइमरी शुरू होने के समय तीन उम्मीदवार थे और यह दौड अब भी खुली है. हालांकि 68 वर्षीय हिलेरी क्लिंटन के डेलीगेट के मामले में बढत होने की वजह से राष्ट्रपति पद के चुनाव में डेमोक्रेटिक उम्मीदवारी हासिल कर लेने की संभावना है, लेकिन उनके प्रतिद्वंद्वी वर्मोंट से सीनेटर बर्नी सैंडर्स ने प्राइमरी चुनावों में अंतिम वोट पडने तक दौड से हटने से मना कर दिया है.

ट्रंप की रैली के दौरान प्रदर्शनकारी हुए हिंसक, झडप

न्यू मैक्सिको में डोनाल्ड ट्रंप की रैली के दौरान आयोजन स्थल से बाहर ट्रंप विरोधी प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच झडप हो गयी. इस दौरान अधिकारियों पर पथराव किया गया और जलते हुए कपडे फेंके गये. न्यू मैक्सिको के अलबुकर्क में एक सम्मेलन केंद्र में ट्रंप की रैली थी और इस केंद्र के बाहर गैर-कानूनी रूप से एकत्रित हुई भीड ने हिंसक रूप अख्तियार कर लिया, आगजनी की, अवरोधक तोड दिये और पुलिस अधिकारियों एवं उनके घोडों पर पथराव किया.

हिंसक भीड को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को धुएं का सहारा लेना पडा. प्रदर्शनकारियों ने 69 वर्षीय उद्योगपति के संबोधन के दौरान कई बार व्यवधान पैदा किया. अधिकतर प्रदर्शनकारियों को एक-एक करके निकाला गया. पुलिस के लिए प्रदर्शनकारियों को नियंत्रित करना मुश्किल था. ये प्रदर्शनकारी ट्रंप की नीतियों का विरोध कर रहे थे. ट्रंप की रैलियों में पहले भी विरोध प्रदर्शन हुए हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें