31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

चीन में भूकंप से दो मरे, 55 हजार प्रभावित

बीजिंग : चीन के सिचुआन प्रांत में 6.3 तीव्रता का भूकंप आया जिससे 55,000 से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं तथा दो लोगों की मौत हो गयी. नवीनतम जानकारी के अनुसार, कल आए भूकंप से 50 से अधिक लोग घायल भी हुए हैं. सिचुआन प्रांत के गर्जे तिब्बती स्वायत्तशासी प्रीफैक्चर में कल भूकंप आने के […]

बीजिंग : चीन के सिचुआन प्रांत में 6.3 तीव्रता का भूकंप आया जिससे 55,000 से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं तथा दो लोगों की मौत हो गयी. नवीनतम जानकारी के अनुसार, कल आए भूकंप से 50 से अधिक लोग घायल भी हुए हैं. सिचुआन प्रांत के गर्जे तिब्बती स्वायत्तशासी प्रीफैक्चर में कल भूकंप आने के बाद चीनी नेताओं ने वहां व्यापक पैमाने पर बचाव अभियान चलाने का आग्रह किया.

राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने कहा, प्रांतीय और नागरिक मामलों के प्राधिकारियों को संगठित तरीके से बचाव एवं राहत अभियान चलाना चाहिए और अपनी ओर से पूरी कोशिश करनी चाहिए कि कम से कम लोग हताहत हों. शी फिजी की सरकारी यात्रा पर हैं. प्रांत के नागरिक मामलों के विभाग ने एक बयान में बताया कि भूकंप से 55,000 से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं.

बयान में कहा गया है कि भूकंप का केंद्र तागोंग शहर में था जहां प्राकृतिक आपदा के दो घंटे बाद सशस्त्र पुलिस का 35 सदस्यीय दल पहुंचा. सहायता के लिए सेना के छह विमान, 60 चिकित्सा कर्मी और करीब 1,000 सैनिक तथा सशस्त्र दल (मिलीशिया) तैयार खडे हैं. प्रधानमंत्री ली क्विंग ने भी बचाव और राहत कार्य तेजी से चलाने तथा नुकसान का आकलन करने के आदेश दिए हैं.

‘द चाइना अर्थक्वेक एडमिनिस्ट्रेशन’ और ‘सिचुआन प्रॉविन्शियल अर्थक्वेक एडमिनिस्ट्रेशन’ ने भी राहत एवं बचाव अभियान शुरू कर दिया है. बिजली के उपकरण, तंबू और रजाइयां भूकंप प्रभावित इलाकों में भेजे गए हैं. सिचुआन तिब्बत स्वायत्तशासी क्षेत्र के करीब है और इस पहाडी इलाके में अक्सर भूकंप आते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें