29.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

सावधान : कार की सीट पर बच्चों को सुलाना हो सकता है खतरनाक!

न्यूयॉर्क : अक्सर ऐसा होता है कि आप कहीं घूमने जा रहे हों और उस दौरान आपके छोटे बच्चे को नींद आ जाए तो आप उसे कार की सीट पर सुला देते हैं. लेकिन अब माता-पिता को सावधान होने की जरुरत है. एक नए अध्ययन के मुताबिक बच्चे को कार की सीट या किसी और […]

न्यूयॉर्क : अक्सर ऐसा होता है कि आप कहीं घूमने जा रहे हों और उस दौरान आपके छोटे बच्चे को नींद आ जाए तो आप उसे कार की सीट पर सुला देते हैं. लेकिन अब माता-पिता को सावधान होने की जरुरत है. एक नए अध्ययन के मुताबिक बच्चे को कार की सीट या किसी और बैठने वाली चीज पर सुलाने से आप उनकी जिंदगी को खतरे में डाल रहे हैं.

वैज्ञानिकों का कहना है कि एक नए अध्ययन में उन्होंने 47 ऐसे मामलों का परीक्षण किया जिसमें दो साल से कम उम्र के बच्चों की मौत उन्हीं के लिए डिजायन की गई बैठने वाली सीट या उस जगह हुई जिसमें उसे ले जाया जा रहा था.
इन मामलों में से दो तिहाई मामलों में कार की सीट शामिल थी जबकि अन्य मौतें झूले एवं स्ट्रौलर जैसे बच्चों को रखने वाले उपकरणों के चलते हुई. लाइव साइंस की रिपोर्ट के मुताबिक अध्ययन में अधिकतर मामलों में वैज्ञानिकों ने पाया कि बच्चे इन बैठने वाली जगहों में सो गए थे.
अध्ययन के लेखक पेन स्टेट मिल्टन एस हर्शे मेडिकल सेंटर के डॉक्टर एरिच बत्रा ने बताया, कई अभिभावक बच्चों के लिए बैठने वाले या सोने वाले उपकरणों का इस्तेमाल करते हैं और यह नहीं देखते कि इससे बच्चे की जान को खतरा है. अध्ययन में बताया गया है कि अधिकतर बच्चों की मौत इस वजह से हुई कि जिस चीज में वो बैठे थे, उसमें उनकी स्थिति ठीक नहीं थी जिससे उन्हें सही से हवा नहीं मिली.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें