29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

गनी ने जीता अफगान राष्ट्रपति चुनाव,प्रतिद्वंद्वी के साथ समझौते पर दस्तखत

काबुल:अफगानिस्तान के पूर्व वित्त मंत्री अशरफ गनी को रविवार को देश का नया राष्ट्रपति घोषित किया गया. यह घोषणा सत्ता साझा करने के मुद्दे पर प्रतिद्वंद्वी अब्दुल्ला-अब्दुल्ला के साथ समझौते पर हस्ताक्षर के बाद की गयी. इसके साथ ही चुनाव के विवादित परिणामों पर लंबे समय से चला आ रहा गतिरोध खत्म हो गया. 14 […]

काबुल:अफगानिस्तान के पूर्व वित्त मंत्री अशरफ गनी को रविवार को देश का नया राष्ट्रपति घोषित किया गया. यह घोषणा सत्ता साझा करने के मुद्दे पर प्रतिद्वंद्वी अब्दुल्ला-अब्दुल्ला के साथ समझौते पर हस्ताक्षर के बाद की गयी. इसके साथ ही चुनाव के विवादित परिणामों पर लंबे समय से चला आ रहा गतिरोध खत्म हो गया.

14 जून के चुनाव में भारी फर्जीवाड़े के आरोपों के चलते अफगानिस्तान में राजनीतिक संकट पैदा हो गया था, क्योंकि दोनों उम्मीदवारों ने अपनी-अपनी जीत का दावा किया था. इससे अफगानिस्तान में ऐसे समय विकट स्थिति पैदा हो गयी थी, जब अमेरिकी नेतृत्ववाले बल तालिबान के खिलाफ 13 साल से चले आ रहे अपने युद्ध को खत्म कर रहे हैं.

बहु प्रतीक्षित ‘एकता सरकार’ समझौते पर हस्ताक्षर होने के बाद राष्ट्रपति भवन में 10 मिनट से भी कम चले सादे समारोह में गनी ने अब्दुल्ला को गले से लगा लिया.अब्दुल्ला अब ‘मुख्य कार्यकारी अधिकारी’ (सीइओ) के नये पद के लिए अपनी पसंद का व्यक्ति चुनेंगे. यह पद प्रधानमंत्री के बराबर है. इससे सत्ता संतुलन स्थापित होने के साथ अफगानिस्तान एक नये युग में प्रवेश करेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें