23.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

जानें क्या है रैप सॉन्ग ‘ आंटी मैं आऊं क्या…’ का विवाद, आखिर क्यों दी गयी महिला पत्रकार को रेप की धमकी?

अभिव्यक्ति की आजादी का अधिकार संविधान ने हर नागरिक को दिया है, लेकिन अगर यह आजादी किसी के मान-सम्मान का हनन करे, तो इसे क्या कहा जाये. यह कहने की जरूरत इसलिए महसूस हो रही है क्योंकि पिछले दिनों एक ‘रैपर ’ ओमप्रकाश मिश्रा के सॉन्ग ‘ आंटी मैं आऊं क्या…’ पर विवाद हो गया. […]

अभिव्यक्ति की आजादी का अधिकार संविधान ने हर नागरिक को दिया है, लेकिन अगर यह आजादी किसी के मान-सम्मान का हनन करे, तो इसे क्या कहा जाये. यह कहने की जरूरत इसलिए महसूस हो रही है क्योंकि पिछले दिनों एक ‘रैपर ’ ओमप्रकाश मिश्रा के सॉन्ग ‘ आंटी मैं आऊं क्या…’ पर विवाद हो गया.

हालांकि यह गाना सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो रहा है और लोग इसे पसंद भी कर रहे हैं, लेकिन विवाद तब हुआ जब ‘Quint NEON’ अॅानलाइन साइट की रिपोर्टर दीक्षा शर्मा ने इस गाने का विरोध करते हुए एक वीडियो अपलोड किया और कहा कि यह गाना महिलाओं के खिलाफ हिंसा को बढ़ाता है और इस तरह के गानों पर प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए. यह गाना एक तरह से महिलाओं को रेप की धमकी है. दीक्षा शर्मा ने यूट्‌यूब से आग्रह किया कि वह इस गाने को यूट्‌ब से हटा दे. लेकिन दीक्षा के इस काउंटर वीडियो के बाद उन्हें रेप की धमकी मिलने लगी, जिसके बाद इस वीडियो को ‘Quint NEON’ ने डिलीट कर दिया. इसका कारण यह बताया गया कि वे यह नहीं चाहते कि महिला पत्रकार की सुरक्षा को किसी तरह का खतरा हो.

जब दिल्ली यूनिवर्सिटी की लड़की को शादी के बाद कहा गया, सफेद तौलिये पर VIRGINITY TEST के लिए…

लेकिन ‘Quint NEON’ अपने इस स्टैंड पर कायम है कि यह वीडियो महिलाओं के खिलाफ हिंसा को बढ़ाता है और इस तरह के गानों पर प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए. 17 सितंबर को दीक्षा के नाम से एक स्टोरी आयी कि ‘बोल ना आंटी आऊं क्या’ वह पहली चीज है जिसे यू-ट्‌यूब को तुरंत हटा देना चाहिए.दीक्षा ने इसके विरोध में एक पैरोडी भी अपलोड किया, जो इस तरह है-
NO means NO hota hai,
10 baar bataun kya?
Itne sexist songs likhta hai,
Harassment case karwaun kya?
Bol na Omprakash aau kya,
Vaat main lagau kya?
Hello Mr Omprakash,
How did you get here?
Tumhare ghar mein ma, behen nahin hain kya?
Would you like it if your ‘viral’ song was sung to them?
You think it’s cool to stand and lip sync and move your hands wearing those chains? And that makes you a rapper?
I would ask YouTube to take down your video and Facebook to block you, because you’re the BEST example of what’s wrong with our generation.
इस पैरोडी के बाद दीक्षा ने लिखा है मैं यूट्‌ब से आग्रह करूंगी कि वे तुम्हारा वीडियो हटाये और फेसबुक से कहूंगी कि वह तुम्हें ब्लॉक करें क्योंकि तुम उदाहरण हो इस बात के कि हमारी युवा पीढ़ी के साथ क्या गलत हो रहा है. दीक्षा के काउंटर वीडियो के बाद उसके पर्सनल फेसबुक एकाउंट पर जाकर भी लोगों ने उसे रेप और हत्या की धमकी दी. यहां तक कि उसे फोन करके भी धमकाया जा रहा है. इस संबंध में प्राथमिकी दर्ज करा दी गयी है और मामले की जांच चल रही है.
ओम प्रकाश मिश्रा के समर्थन में उतरे लोग
दीक्षा शर्मा को धमकी दिये जाने के बाद यूट्‌यूब ने वीडियो को अपने प्लेटफॉर्म से हटा दिया है, लेकिन इस रैप सॉन्ग के पक्ष में आये लोगों ने इसे यूट्‌यूब पर अपलोड करना शुरू कर दिया है. वहीं Bol Na Aunty Aau Kya नाम से एक पेज भी बना दिया गया है. जिसमें उस गाने का वीडियो अपलोड है, साथ ही कई जगहों पर इसे गाते हुए लोग भी नजर आ रहे हैं. दिल्ली के कनॉट प्लेस में सैकड़ों लोग इस गाने के समर्थन में एक साथ इस गाने को चिल्लाकर गा रहे हैं. गाने के समर्थकों का कहना है कि यह जबरदस्ती नहीं है बल्कि वह तो गाने में सहमति मांग रहा है, तो इसे रेप के लिए उकसाने वाला कैसे कहा जा सकता है. रैपर रफ्तार ने इस वीडियो पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि इस तरह के गानों का उद्देश्य ही पब्लिसिटी. लोग सुनते हैं हंसी मजाक के लिए इसलिए इस तरह के गाने बन रहे हैं. जहां तक अश्लीलता की बात है, तो भोजपुरी गानों में भी बहुत अश्लीलता है उसका भी विरोध होना चाहिए.

क्रूर होती जा रही मानव तस्करी : अभाव में जी रही लड़कियों को इटली में बेच रहे तस्कर

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें