36.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद है मूंगफली

‘गरीबों के काजू’ के नाम से जाना जाने वाला फल मूंगफली कई गुणों से भरपूर है. ट्रेन में इसे लोग ‘टाइमपास’ के नाम से जानते है. एक ग्रुप में बैठकर मूंगफली खाने में सबको कितना मजा आता है. जो लोग टाइम पास के नाम पर मूंगफली का सेवन करते हैं और अनजाने में उन्‍हें कई […]

‘गरीबों के काजू’ के नाम से जाना जाने वाला फल मूंगफली कई गुणों से भरपूर है. ट्रेन में इसे लोग ‘टाइमपास’ के नाम से जानते है. एक ग्रुप में बैठकर मूंगफली खाने में सबको कितना मजा आता है. जो लोग टाइम पास के नाम पर मूंगफली का सेवन करते हैं और अनजाने में उन्‍हें कई पौष्टिक गुणों की प्राप्ति हो जाती है जो उनके शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता हैं.

मूंगफली में कई सारे गुण निहित होते है. गर्भकाल में साठ ग्राम मूंगफली रोज खाने से गर्भ में पल रहें बच्‍चे का विकास जल्‍दी होता है. गर्भस्थ शिशु की प्रगति में लाभ होता है. रोज सीमित मात्रा में कच्ची मूंगफली खाने से दूध पिलाने वाली माताओं का दूध बढ़ता है. इससे शिशु को लाभ होता है, उसके कमजोर होने के कम चांसिस रहते है.

इसके अलावा सर्दियों में लोग त्‍वचा के सूखेपन से परेशान रहते है. इसके लिए मूंगफली फायदेमंद है. थोडा सा मूंगफली का तेल उसमें दूध और गुलाबजल मिलाकर मालिश करें. बीस मिनट बाद नहा लें. इससे त्वचा का सूखापन ठीक हो जाएगा.

होठों को कोमल बनाने के लिए भी मूंगफली महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है. नहाने से पहले हथेली में चौथाई चम्मच मूंगफली का तेल लेकर अंगुली से हथेली में रगड़ें और फिर होठों पर इस तेल की मालिश करें. होठों के लिए यह लाभप्रद है.

मूंगफली पाचन शक्ति को बढ़ाती है लेकिन गरम प्रकृति के व्यक्तियों को हानिकारक भी है. मूंगफली ज्यादा खाने से पित्त बढ़ता है अतः सावधानी रखें. मूंगफली शरीर में गर्मी पैदा करती है, इसलिए सर्दी के मौसम में ज्यादा लाभदायक है. यह खांसी में उपयोगी है व मेदे और फेफड़े को बल देती है. भोजन के बाद यदि 50 या 100 ग्राम मूंगफली प्रतिदिन खाई जाए तो सेहत बनती है, भोजन पचता है, शरीर में खून की कमी पूरी होती है और मोटापा बढ़ता है.

यह तो आप जानते ही है कि किसी भी चीज को मात्रा से अधिक इस्‍तेमाल करने से वह नुकसान ही पहुंचाती है. इसलिए मूंगफली का सेवन करते समय यह ध्‍यान रखना चाहिए कि वह सही मात्रा में हो. मूंगफली टाइम पास होने के साथ-साथ फायदेमंद है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें