36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अनियमित पीरियड आना है खतरनाक

प्रो (डॉ) राजीव वर्मा डीएचएमएस, त्रिवेणी होमियो क्लिनिक, चितकोहरा, पटना महिलाओं को अक्सर अनियमित पीरियड का सामना करना पड़ता है. एक दिन या दो दिन देर से या पहले पीरियड आना सामान्य-सी बात है.कुछ महिलाओं को पीरियड देरी से आता है, तो कुछ को माहवारी चक्र पूरा होने से पहले ही पीरियड आ जाता है. […]

प्रो (डॉ) राजीव वर्मा

डीएचएमएस, त्रिवेणी होमियो क्लिनिक, चितकोहरा, पटना

महिलाओं को अक्सर अनियमित पीरियड का सामना करना पड़ता है. एक दिन या दो दिन देर से या पहले पीरियड आना सामान्य-सी बात है.कुछ महिलाओं को पीरियड देरी से आता है, तो कुछ को माहवारी चक्र पूरा होने से पहले ही पीरियड आ जाता है. पीरियड का सही समय से आना महिलाओं की सेहत के लिए अच्छा होता है, लेकिन लगातार अनियमित पीरियड आ रहे हों, तो महिलाओं को सावधान होने की जरूरत है. मासिक चक्र 28 दिनों का होता है. अगर पीरियड एक हफ्ते देरी से या पहले आता है, तो यह चिंताजनक है. इसका सीधा संबंध महिलाओं के स्वास्थ्य से है.

कारण : सही मासिक धर्म के लिए पौष्टिक आहार लेना जरूरी है. जब शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने लगती है, तो इसका असर मासिक धर्म पर दिखता है. हार्मोनल असंतुलन की वजह से भी इसका असर पर दिखता है. तनाव का असर भी मासिक धर्म पर पड़ता है. शरीर से कॉर्टिसॉल और एड्रेनालाइन हार्मोन निकलते हैं, इससे मासिक धर्म पर असर पड़ता है. हाइपरथायराइड और हाइपोथायराइड दाेनों का मासिक धर्म पर गलत प्रभाव पड़ता है.थायराइड का स्तर ज्यादा हो या कम लेकिन यह मासिक धर्म के लिए सही नहीं है.

होमियोपैथी से उपचार : रोगी में लक्षण के अनुसार Cinchona aftic, Corium mac, Ignatio, Thlaspi Bursa Pastoris Thyroidinum, Ipecacuanna आदि दवाइयां दी जाती हैं, लेकिन रोगी को सलाह है कि बिना विशेषज्ञ की सलाह के लिए दवाओं का प्रयोग बिलकुल न करें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें